https://www.choptaplus.in/

सुभाष चंद्र बोस पर निबंध (Subhash Chandra Bose Essay in Hindi)

नेताजी के रूप में संबोधित जाता है, जिसका हिंदी में अर्थ है "सम्मानित नेता"।
 
subhash
बोस एक मेधावी छात्र थे और अकादमिक रूप से उत्कृष्ट थे।

सुभाष चंद्र बोस 20वीं सदी की शुरुआत में ब्रिटिश शासन के खिलाफ भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के एक प्रमुख नेता थे। सुभाष चंद्र बोस भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के सदस्य थे, जो स्वतंत्रता संग्राम में सबसे आगे रहने वाली राजनीतिक पार्टी थी। बोस स्वतंत्रता प्राप्त करने के लिए बल का उपयोग करने में विश्वास करते थे और उन्होंने फॉरवर्ड ब्लॉक का गठन किया, एक राजनीतिक समूह जिसने भारत में सभी ब्रिटिश विरोधी सैनिकों को एकजुट करने की मांग की।

सुभाष चंद्र बोस जयंती (subhash chandra bose jayanti in hindi)
भारतीय स्वतंत्रता के लिए बोस के प्रयासों और बलिदानों को भारत में व्यापक रूप से याद किया जाता है और सुभाष चंद्र बोस जयंती (subhash chandra bose jayanti in hindi) मनाई जाती है। उन्हें अक्सर नेताजी के रूप में संबोधित जाता है, जिसका हिंदी में अर्थ है "सम्मानित नेता"। उन्हें भारत में राष्ट्रीय नायक माना जाता है और उनके जन्मदिन, 23 जनवरी को शहीद दिवस के रूप में मनाया जाता है।


सुभाष चंद्र बोस एक क्रांतिकारी स्वतंत्रता सेनानी और ब्रिटिश शासन के खिलाफ भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के नेता थे। 1897 में, उनका जन्म भारत के उड़ीसा (वर्तमान में ओडिशा) प्रांत के कटक में एक सुशिक्षित, समृद्ध परिवार में हुआ था। बोस एक मेधावी छात्र थे और अकादमिक रूप से उत्कृष्ट थे। उन्होंने इंग्लैंड में कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय में अध्ययन करने के लिए छात्रवृत्ति अर्जित की।

भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन और सुभाष चंद्र बोस (Indian Independence Movement and Subhash Chandra Bose)

इंग्लैंड में अपनी शिक्षा पूरी करने के बाद सुभाष चंद्र बोस भारत लौट आए और नवगठित भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस में शामिल हो गए। कांग्रेस उस समय ब्रिटिश शासन से भारत की स्वतंत्रता के लिए समर्पित एक राजनीतिक दल था। सुभाष चंद्र बोस तेजी से पार्टी में उभरे और स्वतंत्रता आंदोलन में एक प्रमुख नेता बन गए।

बोस ब्रिटिश सरकार के मुखर आलोचक थे और स्वतंत्रता प्राप्त करने के लिए और अधिक आक्रामक कार्रवाई की वकालत करते थे। उनका मानना था कि अकेले अहिंसक प्रतिरोध भारत की स्वतंत्रता हासिल करने के लिए पर्याप्त नहीं होगा और इसके लिए अधिक उग्र तरीकों की आवश्यकता है।

द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान, बोस ने अंग्रेजों के खिलाफ अपनी लड़ाई में धुरी शक्तियों (जर्मनी, इटली और जापान) से मदद मांगी। उन्होंने जर्मनी की यात्रा की और भारत की स्वतंत्रता के लिए सैन्य सहायता और समर्थन की मांग करते हुए एडोल्फ हिटलर से मुलाकात की। बोस का नेतृत्व और आईएनए के प्रयास ने भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और उन्होंने भारतीय लोगों के बीच स्वतंत्रता के लिए समर्थन जुटाने में मदद की। हालांकि, भारत को ब्रिटिश शासन से आजादी मिलने से कुछ महीने पहले 1945 में एक विमान दुर्घटना में बोस की मृत्यु हो गई।

Rajasthan