https://www.choptaplus.in/

हैंड वाश पर छोटे-बडे निबंध (Short and Long Essay on Hand Wash in nibandh]

खाते समय या खाना बनाते समय, अपने हाथों को अच्छे से साबुन से अवश्य धोएं।
 
hand

हैन्ड  wash एक अच्छी आदत है और यह आपको कई खतरनाक बीमारियों से भी बचाता है।

बच्चों को स्कूल में ही स्वच्छता का पाठ पढ़ाया जाता है। परंतु जैसे-जैसे हम बड़े होते हैं हम इन आदतों का पालन करना छोड़ देते हैं, जो की एक अच्छी आदत नहीं है। स्वच्छता एक ऐसी आदत है जो हर उम्र के लोगों को अपनाना चाहिए, चाहे वो सुरक्षित रूप से हाथ धुलना ही क्यों न हो। हैंड  वाश एक अच्छी आदत है और यह आपको कई खतरनाक बीमारियों से भी बचाता है।


कब-कब हैंड वाश आवश्यक है

हैंड वाश अच्छा है तो इसका मतलब यह नहीं की आप हमेशा हाथ धुलते रहें। कुछ काम ऐसे होते हैं जिनके बाद हाथ धुलना आवश्यक होता है, जैसे की:

शौचालय के प्रयोग के बाद, हाथों को अवश्य धुलना चाहिए। क्यों की वहां कई प्रकार के बैक्टीरिया और वायरस रहते हैं, जो आपको बीमार कर सकते हैं। इस लिये शौचालय के प्रयोग के बाद हमेशा हैंड वाश अवश्य करें।
छोटे बच्चों को खिलाने या उनके कपड़े बदलने से पहले अपने हाथों को अच्छी तरह अवश्य धुल लेना चाहिए। बच्चे बहुत नाजुक होते हैं और बड़े आसानी से बीमार पड़ जाते हैं।
खाते समय या खाना बनाते समय, अपने हाथों को अच्छे से साबुन से अवश्य धोएं। इससे भोजन भी सुरक्षित रहता है और पौष्टिक भी।


बाहर से आने पर भी हमे घर में आने के बाद अपने हाथों को अच्छे से साबुन से धुल लेना चाहिए, क्यों की जब हम बाहर होते हैं तो न जाने कहाँ-कहाँ हमारे हाथ जाते हैं और इससे हम कई प्रकार के संक्रमण घर ला सकते हैं। इस लिये बाहर से आने के बाद हाथ-पैर धुलने की हमारी परंपरा रही है।


कैसे करें हाथों की सफाई?

हाथों को कम से कम 20 सेकंड तक साबुन से या हैंड वाश से अवश्य धुलना चाहिए। क्यों की साबुन में मौजूद रासायनिक तत्वों को कम से कम 20 सेकंड लग जाते हैं, बैक्टीरिया या वायरस को मारने में। इस वजह से हमें जल्दबाजी में ये काम नहीं करना चाहिए। आइये हाथों को सुरक्षित रूप से धुलने के प्रत्येक चरण को जाने।

सबसे पहले हाथों में पहने सभी प्रकार के गहने, अंगूठी, आदि सब उतार दें।
हाथों को पानी में भिगोयें और साबुन या हैंड वाश आवश्यकता अनुसार ले।
फिर हाथों को अच्छी तरह रगड़ें और प्रत्येक कोनों को अच्छी तरह रगड़ के साफ़ करें।
हाथों के पीछे की ओर भी रगड़ें और फिर पानी से धुल लें।
साफ़ तौलिये से हाथों को पोछें और अच्छे से सुखा लें।
निष्कर्ष

इस प्रकार हाथों की पूरी सफाई आवश्यक है, यह आपको कई प्रकार के बीमारी जैसे की निमोनिया, इन्फ्लूएंजा, फ्लू, सर्दी-खांसी, आदि जैसे बीमारियों से बचा सकता है। प्लेग और कोरोना जैसे महामारी से बचने के लिये भी हैंड वाश को ही सबसे सुरक्षित माना गया और ऐसे बड़े महामारियों से बचने के लिये भी हैंड वाश अपनाने को कहा गया।

Rajasthan