कृषि योजना : बीज स्वावलंबन योजना से इन नकदी फसलों के मुफ्त बीज मिलेंगे... सिर्फ किसान ही उठा पाएंगे लाभ !
 

बीज सब्सिडी योजना: राज्य सरकारें अब खेती की लागत कम करते हुए बीज उत्पादन बढ़ाने के लिए किसानों को मुफ्त बीज उपलब्ध कराने की दिशा में काम कर रही हैं। जानें इस स्कीम की खास बातें।

 

amantri Beej Swawlamban Yojana: इन दिनों खेती में खर्चा भी बढ़ रहा है. किसान बेहतर फसल पैदा करने की पूरी कोशिश करता है, लेकिन अपेक्षित लाभ नहीं मिल पाता है। इसीलिए कृषि की लागत कम करने के लिए अब बीज, खाद, कीटनाशक आदि पर सब्सिडी दी जाती है। राजस्थान सरकार भी इन दिनों बीज उत्पादन की दिशा में काम कर रही है। नकदी फसलों के बीजों का उत्पादन बढ़ाने के लिए मुख्यमंत्री बीज स्वावलंबन योजना भी बनाई गई है। यह योजना 1.25 लाख किसानों को जोड़ेगी और 15 करोड़ रुपये की लागत से 5.89 क्विंटल उच्च गुणवत्ता वाले बीज उपलब्ध कराएगी।

अच्छा मुक्त बीज से फसल उत्पादन बढ़ेगा

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बीज उत्पादन और उसके वितरण से जुड़े प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. अब अच्छी गुणवत्ता वाले बीज जल्द ही किसानों तक पहुंचेंगे और प्रदेश में बीज उत्पादन का रकबा बढ़ाने में मदद मिलेगी। मुख्यमंत्री बीज स्वावलंबन योजना के तहत 10 वर्ष से कम आयु वाले उन्नत किस्मों के बीजों का उत्पादन किया जाना है।

राजस्थान में बीज स्वावलंबन योजना के तहत गेहूं, जौ, चना, ज्वार, सोयाबीन, मूंगफली, मूंगफली, मोठ और उड़द के बीज उपलब्ध कराए जाएंगे। व्यय की राशि कृषक कल्याण कोष से वहन की जाएगी।

राजस्थान बीज उत्पादन एवं वितरण मिशन के तहत छोटे एवं सीमांत किसानों को उनकी आय बढ़ाने के लिए नि:शुल्क बीज उपलब्ध कराया जाता है। सरकार इस साल मोटे अनाज के उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए हाइब्रिड बाजरे के बीजों पर सब्सिडी भी दे रही है।