new variety of wheat:अब गर्मी में भी होगा गेहूं का बंपर उत्पादन, आईसीएआर के वैज्ञानिकों ने विकसित की गेहूं की नई किस्म एचडी-3385

 

आईसीएआर की गेहूं की नई किस्म (गेहू की नई किस्म): भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) के वैज्ञानिकों ने जलवायु परिवर्तन के दुष्प्रभाव से पीड़ित किसानों के संकट को कम करने के लिए गेहूं की एक नई किस्म विकसित की है। गेहूं की नई किस्म अधिक तापमान में भी अधिक उत्पादन देगी। गेहूं की किस्म का नाम एचडी-3 रखा गया है वैज्ञानिकों का दावा है कि नई किस्म की उपज एचडी-3410 के समान है, जिसने पिछले साल 7.5 टन प्रति हेक्टेयर उत्पादन दर्ज किया था। नई किस्म की ऊंचाई 95 सेंटीमीटर है। इसके तने काफी मजबूत होते हैं।

 


नई किस्म परिपक्व होने में कम समय लेती है और जल्दी बुवाई के लिए उपयुक्त है। परीक्षण के दौरान 22 अक्टूबर को बोई गई गेहूं की नई किस्में अभी परागण अवस्था में पहुंची हैं, जबकि सामान्य समय में लगाए गए गेहूं के लिए बालियां अभी निकलनी शुरू नहीं हुई हैं। गेहूं की फसल आमतौर पर 140-145 दिनों में पक जाती है। यदि बुवाई 20 अक्टूबर से पहले की जाती है तो इसकी कटाई मार्च में की जा सकती है।

पिछले साल भी मार्च के महीने में तापमान बढ़ने से फसल झुलस गई थी, जब उन अनाजों में स्टार्च और प्रोटीन जमा हो रहा था। किसानों की परेशानी का सबसे बड़ा कारण यह है कि गेहूं की फसल अप्रैल में ही हो पाती है। पिछले साल मार्च में तापमान रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा था।

नई किस्म से थमेगी महंगाई...
यह पता चला है कि अनाज की कीमतें बढ़ गई हैं। पिछले जनवरी में पिछले वर्ष की तुलना में रिकॉर्ड 16.12% की वृद्धि देखी गई।


इसका मुख्य कारण गेहूं और आटे की कीमतों में वृद्धि है, जिसमें उपभोक्ता मुद्रास्फीति में 25.05% की वृद्धि देखी गई।

गेहूं की महंगाई से निपटने के लिए सरकार को स्टोर खोलने पड़े। इससे फरवरी में सरकारी गोदामों में 154.44 लाख टन गेहूं ही बचा है यह पिछले छह महीने में सबसे कम है।

इस बार भी नुकसान हो सकता है
फरवरी में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी का आगमन आम लोगों के साथ-साथ किसानों के लिए भी काफी नुकसानदेह साबित हो रहा है। खेतों में गेहूं की फसल पड़ी है। आशंका जताई जा रही है कि इस बार भी कुछ किसानों को नुकसान होगा। ऐसे में वैज्ञानिकों की उपलब्धि उम्मीद की किरण बनकर आई है। इससे किसानों को गेहूं की अधिक उपज मिल सकेगी। पिछले साल मार्च के तापमान में वृद्धि ने किसानों की फसलों को उस समय झुलसा दिया जब अनाज स्टार्च और प्रोटीन जमा कर रहे थे।

पहले बोने में क्या कठिनाई है
पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और मध्य प्रदेश में नवंबर में गेहूं बोया जाता है। क्योंकि, किसान धान, कपास और सोयाबीन के उत्पादन के बाद ही गेहूं की बुआई करते हैं। ऐसे मामलों में, नई किस्म कम पकने के कारण लाभदायक होती है।