सब्सिडी ऑफर: अब पूरी सुरक्षा के साथ बाजार पहुंचेगी फल-सब्जियां, ट्रांसपोर्ट रेफ्रिजरेटेड वाहनों पर मिल रही 75% सब्सिडी...यहां करें आवेदन!
 

किसानों को अब फलों और सब्जियों के भंडारण और परिवहन में उत्पाद खराब होने की चिंता नहीं करनी होगी, क्योंकि राज्य किसानों को प्रशीतित वाहन खरीदने के लिए 75% सब्सिडी दे रहा है।

 

प्रशीतित वाहन सब्सिडी: भारत में बड़े पैमाने पर अनाज का उत्पादन होता है, लेकिन बदलते परिवेश में किसान अब बागवानी फसलों की ओर रुख कर रहे हैं। फल और सब्जी उत्पादन की आधुनिक तकनीकों के आने से बागवानी क्षेत्र में मुनाफा बढ़ रहा है। ये फसलें कम समय में पककर बाजार में अच्छी कीमत दिलाती हैं, लेकिन एक चिंता अभी भी खत्म नहीं हुई है। वह है बागवानी फसलों का भंडारण और परिवहन। फलों और सब्जियों की शेल्फ लाइफ बहुत कम होती है। इनके जल्दी खराब होने की संभावना भी अधिक होती है, इसलिए इन्हें कटाई के 2-3 दिनों के भीतर बाजार में पहुंचाना होता है।

बिहार में उद्यानिकी फसलों का रकबा भी तेजी से बढ़ रहा है। सरकार फलों और सब्जियों की कटाई के बाद के प्रबंधन के लिए एक विशेष योजना लेकर आई है। राज्य में किसानों को रेफ्रिजरेटेड वाहनों पर 50 से 75 फीसदी तक सब्सिडी मिल रही है।


प्रशीतित वाहनों पर सब्सिडी
एकीकृत बागवानी विकास मिशन योजना के तहत, व्यक्तिगत किसानों, उद्यमियों या किसान उत्पादक संगठनों को फलों और सब्जियों के परिवहन के लिए प्रशीतित वाहनों की खरीद के लिए प्रति इकाई लागत पर 50 से 75 प्रतिशत अनुदान दिया जाएगा, बिहार कृषि विभाग, उद्यान निदेशालय निदेशालय ने एक बयान में कहा ट्वीट दिया जाएगा।

अगर आप भी एक किसान हैं और बागवानी फसलों की खेती करते हैं, तो कई वित्तीय संस्थान भी रेफ्रिजरेटेड वाहनों की खरीद के लिए अल्पावधि ऋण प्रदान करते हैं। बिहार सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी का लाभ उठाने के लिए horticulture.bihar.gov.in पर विजिट करें। अधिक जानकारी के लिए आप अपने जिले के कृषि या बागवानी विभाग के कार्यालय में भी संपर्क कर सकते हैं।

अनुदान की राशि व पात्रता क्या है
एकीकृत बागवानी मिशन योजना के तहत बिहार के किसानों को रेफ्रिजरेटेड वाहनों की खरीद पर 50 से 75 फीसदी तक की सब्सिडी दी जा रही है. प्रशीतित वाहनों की खरीद की लागत 26 लाख रुपये आंकी गई है, जिस पर किसानों और उद्यमियों को 50 प्रतिशत या 13 लाख रुपये तक की सब्सिडी मिलेगी। किसान उत्पादक समूहों को 19 लाख रुपये की 75 प्रतिशत सब्सिडी पर रेफ्रिजरेटेड वाहन उपलब्ध कराए जाएंगे।