ब्रह्मवैवर्त पुराण नीति :  पति-पत्नी कभी ना करें ये गलतियां हो सकता है भारी नुकसान

ब्रह्मवैवर्त पुराण में स्त्री और पुरुष दोनों के लिए ही कुछ नियम बताएं गए हैं जिनका पालन करने से व्यक्ति के जीवन में सुख समृद्धि बनी रहती है।
 

इन तिथियों पर न करें ऐसी भूल

अमावस्या, पूर्णिमा, चतुर्दशी और अष्टमी तिथि को हिंदी पंचांग में बहुत ही महत्वपूर्ण माना गया है।

स्त्रियों को रखनी चाहिए इन बातों का ख्याल

पुरुष को भी रखना चाहिए इन बातों का खास ख्याल


गृहस्थ जीवन में व्यक्ति को कुछ नियमों का पालन करना चाहिए। न सिर्फ पत्नी को बल्कि पति को भी कुछ बातों का ख्याल रखना बेहद जरुरी है। ब्रह्मवैवर्त पुराण में स्त्री और पुरुष दोनों के लिए ही कुछ नियम बताएं गए हैं जिनका पालन करने से व्यक्ति के जीवन में सुख समृद्धि बनी रहती है।


कई बार हमारे जीवन में एक के बाद एक कई समस्याएं आती रहती हैं। हम सोचते हैं कि सब कुछ सही करने के बाद भी चीजें हमारे अनुकूल नहीं हो पाती हैं। ऐसे इसलिए क्योकि, शास्त्रों के अनुसार, बताए गए नियमों का हम ठीक से पालन नहीं करते हैं। ब्रह्मवैवर्त पुराण में भी कुछ ऐसे नियम बताएं गए हैं जिनका पालन हर पुरुष और स्त्री को करना चाहिए। ऐसा करने से गृहस्थ जीवन में सुख समृद्धि बनी रहती है। साथ ही व्यक्ति को कभी धन धान्य की कोई कमी भी नहीं होती है।

 

इन तिथियों पर न करें ऐसी भूल
अमावस्या, पूर्णिमा, चतुर्दशी और अष्टमी तिथि को हिंदी पंचांग में बहुत ही महत्वपूर्ण माना गया है। ये सभी तिथियां हर माह आती है। इस दिन पुरुष और महिलाओं को ब्रह्मचर्य का पालन करना चाहिए। साथ ही तेल मालिश नहीं करनी चाहिए। इसके अलावा शुद्ध शाकाहारी भोजन का ही सेवन करना चाहिए।

 

इस दिन न बनाए संबंध
ब्रह्मवैवर्त पुराण के अनुसार, स्त्री और पुरुष को दिन और शाम के समय संबंध नहीं बनाने चाहिए। ऐसा करने से आप पर महालक्ष्मी माता की कृपा प्राप्त नहीं होती है। यदि ऐसा नहीं किया जाता है तो स्त्री और पुरुष को आंख और कान से जुड़े रोग परेशान कर सकते हैं।

स्त्रियों को रखनी चाहिए इन बातों का ख्याल
ब्रह्मवैवर्त पुराण के अनुसार, स्त्रियों को अपने पति के साथ तालमेल बनाकर रखना चाहिए। साथ ही उनका मान सम्मान भी करना चाहिए। यदि महिलाएं ऐसा नहीं करती हैं और पति के साथ हिंसा और उन्हें अपने वचनों से दुख पहुंचाती हैं तो उनका जन्म पशु पक्षियों की योनी में जन्म होता है।

पुरुष को भी रखना चाहिए इन बातों का खास ख्याल
पुरुषों को भी ख्याल रखना चाहिए कि वह पराई स्त्री पर नजर न रखें। साथ ही अपनी पत्नी को बराबर का दर्जा देना चाहिए यदि वह उनका अपमान करते हैं तो व्यक्ति के जीवन में दरिद्रता बढ़ती है। साथ ही आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है।

पूजा में रखें इन बातों का ख्याल पुराण के अनुसार, जब भी आप पूजा करें तो इस बात का ख्याल रखें की आप देवी देवताओं की मूर्ति, शंख, सोना, कभी भी जमीन पर नहीं रखना चाहिए। इसके अलावा दीपक, शालिग्राम, शिवलिंग को कभी भी नीचे न रखें। कपड़ा बिछाने के बाद ही उनको रखें।