बारिश  के मौसम में  दिल्ली की इन जगहों की जरूर करें सैर,  मिलेंगे  बढ़िया से बढ़िया नजारे. 

सुंदर वातावरण और प्राचीन नजारों वाला लैंसडाउन भारत के सबसे शांत हिल स्टेशनों में गिना जाता है.
 

लैंसडाउन, उत्तराखंड 

मनाली, हिमाचल प्रदेश


नाहन, हिमाचल प्रदेश

नौकुचियाताल

मोरनी हिल्स, हरियाणा


भीषण गर्मी के बाद दिल्ली   में बारिश होने से मौसम कितना सुहाना हो जाता है. ऐसे में अगर आप भी बारिश में कहीं घूमने का प्लैन बना रहे हैं तो आपके लिए हम कुछ बेहतरीन ऑप्शन लेकर आए हैं. इन जगहों की ट्रिप आपको बारिश में बेहतरीन मौसम का   आनंद   दे सकती है. 


लैंसडाउन, उत्तराखंड 

बारिश में उत्तराखंड के लैंसडाउन आपके लिए बेहतरीन विकल्प हो सकता है. गढ़वाल क्षेत्र में मौजूद इस जगह की प्राकृतिक सुंदरता में बारिश चार-चांद लगा देती है. सुंदर वातावरण और प्राचीन नजारों वाला लैंसडाउन भारत के सबसे शांत हिल स्टेशनों में गिना जाता है. यहां ट्रैकिंग करना एक बढ़िया अनुभव है. अप्रैल से जून तक गर्मी के महीने में यहां मौसम बेहद सुहाना रहता है. दिल्ली से लैंसडाउन की दूरी 270.6 किमी है. यहां से आप बस  और कार से जा सकते हैं.

मनाली, हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश में मनाली एक बेहद फेमस टूरिस्ट स्पॉट है. यह जगह कपल्स से लेकर प्रकृति प्रेमियों के लिए आकर्षण का केंद्र है. भारत में सबसे लोकप्रिय हिल स्टेशनों में से एक मनाली साल के अधिकांश समय बर्फ से ढके पीर पंजाल और धौलाधार पर्वतमाला के सबसे शानदार नजारे देता है. 

 

 

यहां के नजारे आपका मन मोह लेंगे. दिल्ली के नजदीक और यह रोमांच पसंद करने वालों के लिए स्वर्ग है और यहां ट्रैकिंग, पैराग्लाइडिंग ,स्कीइंग, रॉक क्लाइम्बिंग, रिवर राफ्टिंग, जोरबिंग, स्नो स्कूटरिंग और रिवर क्रॉसिंग जैसी एक्टिविटीज में भी शामिल हुआ जा सकता है. नई दिल्ली से 537 किलोमीटर दूर मनाली पहुंचने में लगभग 10-12 घंटे लगते हैं.मनाली ब्यास नदी घाटी में बसा शहर है. दिल्ली से मनाली की दूरी 530 किमी है. वैसे तो कई लोग ड्राइव करके जाते हैं, लेकिन बस की ओवरनाइट जर्नी 11 घंटे 54 मिनट की है. 


नाहन, हिमाचल प्रदेश

शिवालिक रेंज के बीच बसा ये एक छोटा शहर नाहन, प्रकृति के बेहतरीन अनुभव पेश करने के लिए परफेक्ट जगह है. यहां की प्राकृतिक सुंदरता और शांत वातावरण इसे ऐसे मौसम में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक बनाते हैं. दिल्ली से नाहन की दूरी 215 किमी है, जहां आप 5 घंटे में आराम  पहुंच सकते हैं.

यहां की राजसी रेणुका झील शहर का मुख्य आकर्षण है. इसके अलावा आप रेणुका वन्यजीव पार्क और अभयारण्य, रानी ताल, चूड़धार चोटी और मां बाला सुंदरी मंदिर भी जा सकते हैं. नाहन से बरारा पास का रेलवे स्टेशन है, जबकि पास का हवाई अड्डा चंडीगढ़ में है.

नौकुचियाताल

उत्तराखंड में स्थित नौकुचियाताल भी दिल्ली के पास बसा एक खूबसूरत टूरिस्ट स्पॉट है जिसे नौ कोनों की झील के रूप में जाना जाता है यह भीमताल से मात्र 5 किमी की दूरी पर स्थित है. घने जंगलों से भरी इस जगह पर नौकुचियाताल नैनीताल की सबसे गहरी झील है.


नौकाविहार में आप दोपहर के कुछ घंटों के लिए जाएं और यहां बैठकर गर्म कॉफी की चुस्की लें. उत्तराखंड के नैनीताल में बसा नौकुचियाताल दिल्ली से 351.6 किमी की दूरी पर है. बस से यहां पहुंचने में आपको 7 घंटे 15 मिनट का समय लगता है.


मोरनी हिल्स, हरियाणा

मोरनी हिल्स हरियाणा के पंचकूला के बाहरी इलाके में चंडीगढ़ के करीब स्थित एक हिल स्टेशन है. हरियाणा का एकमात्र हिल स्टेशन होने के कारण यहां काफी भीड़भाड़ रहती है. यहां की प्रकृति बारिश के मौसम में खिल सी जाती है. इसके अलावा, ये जगह प्रकृति और वाइल्डलाइफ फोटोग्राफी के लिए भी परफेक्ट है.

आप बस यहां तक आसानी से पहुंच सकते हैं. अभयारण्य से कुछ ही मीटर की दूरी पर पास का मेट्रो स्टेशन सुल्तानपुर है. दिल्ली से इस जगह तक की दूरी 50 किमी है. हरियाणा का एकमात्र हिल स्टेशन, मोरनी हिल्स यकीनन ऐसे मौसम में दिल्ली के पास घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है.