Gurugram Circle Rates 2023: घर खरीदारों को झटका, गुरुग्राम में महंगी हुई संपत्ति की रजिस्ट्री, सरकार ने बढ़ाया सर्किल रेट
 

रियल एस्टेट सेक्टर: सरकार ने सर्किल रेट बढ़ाने का फैसला किया है क्योंकि गुरुग्राम में रियल एस्टेट मार्केट फलफूल रहा है।

 

गुरुग्राम में रियल एस्टेट: यदि आप उत्तर भारत के तकनीकी शहर गुरुग्राम में एक सपनों का घर खरीदने की सोच रहे हैं, तो आप सदमे में हैं। आपके लिए घर खरीदना महंगा हो सकता है। क्योंकि गुरुग्राम में प्रॉपर्टी का रजिस्ट्रेशन कराना महंगा होने जा रहा है. हरियाणा सरकार ने गुरुग्राम जिले में सर्किल दरों में 30 प्रतिशत की वृद्धि करने का निर्णय लिया है।

सर्किल रेट बढ़ाने के राज्य सरकार के फैसले से घर खरीदारों के लिए संपत्ति का पंजीकरण और महंगा हो जाएगा। हरियाणा सरकार गुरुग्राम में सर्किल रेट में 30 फीसदी तक की बढ़ोतरी करने जा रही है, क्योंकि होम लोन की महंगी ईएमआई से घर खरीदारों का बजट पहले ही बिगड़ चुका है। सर्किल रेट बढ़ने के बाद घर खरीदारों को प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन के दौरान ज्यादा स्टांप ड्यूटी देनी होगी।

सरकार घरों, फ्लैटों या व्यावसायिक संपत्तियों की बिक्री और हस्तांतरण के लिए सर्किल रेट तय करती है। सर्किल रेट के आधार पर सरकार संपत्ति के हस्तांतरण पर स्टांप शुल्क लेती है। गुरुग्राम, सोहना, पटौदी, फरुखनगर, बादशाहपुर, मानेसर और वजीराबाद सहित जिले की सभी तहसीलों में 10 से 30 फीसदी तक की बढ़ोतरी की गई है.

गुरुग्राम जिले के विभिन्न क्षेत्रों के लिए सर्किल रेट 10 से बढ़ाकर 30 प्रतिशत कर दिया गया है। गोल्फ कोर्स एरिया, द्वारका एक्सप्रेसवे और सदर्न फेरी रोड पर सर्किल रेट में 30 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है। जबकि सेक्टर 26 और 26ए में सर्किल रेट में 11 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है. व्यावसायिक क्षेत्रों में सर्किल किराये की दरों में 10 प्रतिशत की वृद्धि की गई है। मार्केट रेट और सर्किट रेट में भारी अंतर के बाद सरकार सर्किल रेट बढ़ाने का फैसला करती है। इसलिए राज्य सरकारें भी सर्कल रेट बढ़ाकर अपनी आय में इजाफा करती हैं क्योंकि यह उनकी आय का सबसे बड़ा स्रोत है।