Haryana News: तीन साल बाद 3 हजार युवाओं का सिपाही बनने का सपना हुआ साकार, देर रात नियुक्ति आदेश जारी

13 दिसंबर, 2020 को 5500 पुरुष कांस्टेबल पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया गया था। 8 लाख 39 हजार युवाओं ने आवेदन किया था। 7 अगस्त को लीक हुआ था पुरुष कांस्टेबल भर्ती का पेपर

 

  इसके बाद 30 अक्टूबर, 1 व 2 नवंबर को दोबारा लिखित परीक्षा हुई। हरियाणा सरकार ने अंतिम परिणाम जारी होने के आठ महीने बाद भी नियुक्ति का इंतजार कर रहे 5,500 पुरुष कांस्टेबल उम्मीदवारों में से 3,087 को नियुक्ति आदेश जारी किए हैं। तत्काल आदेश में अभ्यर्थियों को सोशल मीडिया पर सुबह 4 बजे नोटिस पोस्ट करने और सोमवार को सुबह 9 बजे करनाल स्थित मधुबन पुलिस अकादमी में रिपोर्ट करने को कहा गया है.


मुख्यालय और हरियाणा सशस्त्र पुलिस के निर्देश के बाद सभी एसपी ने इस संबंध में सोशल मीडिया पर प्रचार प्रसार किया. हालांकि पहले दिन नियुक्ति की व्यक्तिगत जानकारी नहीं होने के कारण 2400 अभ्यर्थी ही मधुबन अकादमी पहुंचे। जो अभ्यर्थी पहले दिन नियुक्ति के लिए उपस्थित नहीं हो सके उन्हें हरियाणा सशस्त्र पुलिस ने दो दिन का समय दिया है। हालांकि अभ्यर्थियों को सोमवार को अकादमी नहीं पहुंच पाने का वाजिब कारण बताना होगा। हरियाणा आर्म्ड पुलिस के आईजी सतेंद्र गुप्ता ने कहा कि जो अभ्यर्थी नहीं आ पाए हैं, वे अकादमी में आकर अप्वाइंटमेंट दे सकते हैं।

2020 में निकली थी भर्ती, आठ माह से नियुक्ति का इंतजार
13 दिसंबर, 2020 को 5500 पुरुष कांस्टेबल पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया गया था। 8 लाख 39 हजार युवाओं ने आवेदन किया था। 7 अगस्त को लीक हुआ था पुरुष कांस्टेबल भर्ती का पेपर इसके बाद 30 अक्टूबर, 1 व 2 नवंबर को दोबारा लिखित परीक्षा हुई। 3 लाख 89 हजार अभ्यर्थियों ने भाग लिया था। आयोग ने जून 2022 में अपना फाइनल रिजल्ट जारी किया था। तब से अभ्यर्थी नियुक्ति का इंतजार कर रहे हैं। आयोग ने रिजल्ट जारी करने में इक्वी पर्सेंटाइल फॉर्मूला अपनाने को लेकर हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया था।
 
5500 पुरुष आरक्षक भर्ती में 3082 अभ्यर्थियों के बायोमीट्रिक अंक मिलान किए गए थे, इसलिए उनकी सूची पुलिस विभाग को दी गई थी। अब शेष अभ्यर्थियों की बायोमैट्रिक मार्क मैचिंग रिपोर्ट भी ली जाएगी। इनकी रिपोर्ट भी जल्द ही पुलिस मुख्यालय को सौंपी जाएगी। - भोपाल सिंह खदरी, अध्यक्ष, हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग।
 
पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट ने 5500 पुलिस कांस्टेबल भर्ती मामले में कोई रोक नहीं लगाई है। हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग की भर्ती नियमानुसार है और चयनित उम्मीदवारों को केवल कानून के अनुसार नियुक्ति दी जा रही है। 1100 महिला कांस्टेबल भर्ती की चयन प्रक्रिया हाईकोर्ट के विचाराधीन है। न्यायालय के आदेश के अनुसार इस पर कार्यवाही नहीं की जा रही है। - बलदेव राज महाजन, महाधिवक्ता, हरियाणा।