हरियाणा न्यूज़ : आलू के पौधों पर लगने लगे टमाटर, किसान खुद भी हैरान, कृषि विशेषज्ञ बोले- यह टोमेटो नहीं पोमेटो

 

हरियाणा न्यूज़ : आलू के पौधों पर लगने लगे टमाटर, किसान खुद भी हैरान,  कृषि विशेषज्ञ बोले- यह टोमेटो नहीं पोमेटो

 

कृषि क्षेत्र में हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है। किसान के खेत में आलू के पौधे पर नीचे आलू और ऊपर टमाटर उग आए । जिस किसी को भी इस बात का पता चला  वह खुद चरखी दादरी के  रानीला बास गांव के खेत में पौधे को देखने के लिए पहुंच गया। खेती बाड़ी में ऐसा कारनामा देखकर सभी अचम्भित हैं.

 

इसकी जानकारी मिलने के बाद भारतीय किसान यूनियन के पदाधिकारी भी अन्य ग्रामीणों के साथ खेतों में पहुंच गए । उन्होंने इसे प्रकृति का बड़ा चमत्कार बताया। किसान का कहना है कि वह हर बार आलू की फसल उगाता है, लेकिन एसा उसके साथ पहली बार हुआ है।

 

वहीं कृषि विशेषज्ञों का कहना है कि यह करिश्मा नहीं बल्कि टमाटर के बीज के साथ आलू को सर्वाइव करने का परिणाम है। इससे पहले साल 2010 में भिवानी के जुई क्षेत्र में भी ऐसा मामला सामने आ चुका है।

आधा एकड़ में उगाई आलू की फसल उसमे हुआ यह चमत्कार

हरियाणा के चरखी दादरी के किसान ओमकार ने बताया कि उसने करीब आधा एकड़ में आलू की फसल उगाई हुई है। और फसल लगभग पककर तैयार हो चुकी है। ठंड के कारण आलू के पौधों के पत्ते जलने शुरू हो गए । इसलिए उसने ऊपर के पौधे को काटकर हटाने और आलू की खुदाई करने के बारे में काम शुरू करने लगा । जैसे ही उसने कटाई शुरू की तो आलू के पौधों के ऊपर के हिस्से में टमाटर उगे दिखे।

 

ओमकार ने बताया की आलू के पौधे पर टमाटर देखकर वह हैरान रह गया। उसने अपने आसपास  के किसान साथियों को इसके बारे में जानकारी दी। इस के बाद कई लोग खेत में पहुंचे। उन्होंने टमाटर तोड़कर स्वाद चखा तो उन्हें विश्वास हुआ कि यह टमाटर ही है। ओमकार ने बताया कि हर पौधे पर टमाटर नहीं लगे हैं, जो बड़े पौधें हैं केवल उन्हीं के उपर टमाटर लगे हैं।​​​​​

ओमकार ने बताया कि पिछले साल भी उसने आलू की खेती की लेकिन ऐसा नहीं हुआ। उसने मोरवाला निवासी एक व्यक्ति से आलू का बीज लेकर अपने खेत में लगाया था। वह उत्तर प्रदेश से बीज मंगवाता है।

कृषि विशेषज्ञ डॉ. चंद्रभान श्योराण का कहना है यह टोमेटो नहीं पोमेटो है। इसका आकार और स्वाद बिल्कुल टमाटर की तरह ही होता है। ये एक किस्म से टमाटर ही होता है। कई बार टमाटर के बीज आलू के साथ सर्वाइव कर जाते हैं। ऐसे में वे आलू से खुराक प्राप्त करते हैं। तना आलू का ही होता है, जबकि ऊपर फल टमाटर का होता है।