Wheat Procurement in haryana :गेहूं उपार्जन के 72 घंटे में भेजे 933 करोड़ रुपये, खाते में पैसा देख किसान खुश
 

Wheat Procurement in haryana :प्रदेश के अलग-अलग राज्यों में गेहूं की खरीद शुरू हो गई है। हरियाणा में गेहूं की खरीद शुरू हो गई है। यहां 81 हजार से अधिक किसानों के खातों में 933 करोड़ रुपये भेजे जा चुके हैं।
 
 

  : : : : : : : : : : : : : : : : : : : : : : : : :
गेहूं की खरीद हरियाणा में: देश में एक ओर जहां गेहूं की कटाई तेज हो गई है। इस बीच किसान गेहूं बेचने के लिए घर-घर न जाएं। गेहूं की खरीद भी शुरू हो गई है। इस समय देश के कई राज्यों में गेहूं की खरीद हो रही है। किसानों के खातों में एमएसपी के दामों पर पैसा भेजा जा रहा है। हाल ही में पंजाब सरकार ने किसानों के खातों में राशि भेजी थी। अब हरियाणा सरकार द्वारा किसानों के खातों में पैसा भेजा जा रहा है।

72 घंटे में 932 करोड़ भेजे गए
केंद्र सरकार के निर्देश पर गेहूं खरीद एजेंसियों ने गेहूं खरीद नियमों में ढील दी है। इसका असर जमीन पर भी महसूस किया जा रहा है। राज्य सरकारों के स्तर पर गेहूं की खरीद तेज कर दी गई है। हरियाणा में गेहूं खरीद के आंकड़ों के मुताबिक, 81,381 किसानों ने अपनी फसल एमएसपी पर बेची है। इन किसानों के खातों में 932.64 करोड़ रुपये भेजे जा चुके हैं। इन किसानों के खातों में 72 घंटे के अंदर राशि भेज दी गई है।

अप्रैल को 317 करोड़ का भुगतान किया जाएगा
राज्य सरकार किसानों के खातों में राशि जारी करने की प्रक्रिया में है। 24624 किसानों के खातों में 317.22 करोड़ रुपये के भुगतान की फाइल जनरेट हो चुकी है. 17 अप्रैल को भुगतान किया जाएगा। राज्य सरकार के अधिकारियों का कहना है कि किसानों को निर्धारित समय सीमा के भीतर भुगतान किया जा रहा है।

गेहूं उपार्जन के लिए एमएसपी 2125 रुपए निर्धारित
राज्य सरकार ने स्पष्ट कर दिया है कि किसानों को एमएसपी की निर्धारित राशि हर कीमत पर दी जाएगी. मुख्यमंत्री के आदेश पर किसानों के खातों में पैसा भेजा जा रहा है. अधिकारियों का कहना है कि गेहूं बेचने के लिए किसानों को माई क्रॉप माय डिटेल्स पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। 2023-24 सीजन में किसान 2,125 रुपये प्रति क्विंटल के हिसाब से गेहूं बेच सकेंगे.


408 मंडियों में गेहूं की खरीद
हरियाणा में गेहूं, जौ और चना की खरीद एक अप्रैल 2023 से शुरू हो गई है, जबकि सरसों की खरीद 20 मार्च से की जा रही है। गेहूं खरीद के मानक थोड़े सख्त थे, इसलिए अप्रैल तक गेहूं की खरीद नहीं हो सकी अब छूट के बाद खरीद शुरू हो गई है। खाद्य आपूर्ति, हैफेड, हरियाणा वेयरहाउस कॉरपोरेशन और एफसीआई द्वारा विभिन्न मंडियों में गेहूं की खरीद की जा रही है। राज्य में गेहूं की 408, सरसों की 103, जौ की 25 और चने की 11 मंडियां हैं।