रेगिस्तान में ठंड ने तोड़ा रिकॉर्ड, नलों में बर्फ, फसलें जमीं, देखें नज़ारा

पहाड़ों पर बर्फबारी हुई तो मैदानी इलाकों में ठंड ने कहर बरपाना शुरू कर दिया है. हालात ये हुए कि गर्मियों में 45 से 50 डिग्री पारे वाले राजस्थान में सर्दी अपना अलग ही रंग दिखा रही है.
 
पहाड़ों पर बर्फबारी हुई तो मैदानी इलाकों में ठंड ने कहर बरपाना शुरू कर दिया है.

 

देश के सबसे गर्म इलाके, फतेहपुर शेखावाटी और चूरू में बर्फीली सर्दी ने सबको चौंकाकर रख दिया है. फतेहपुर में बादल, धुंध और शीतलहर की जुगलबंदी के कारण कड़ाके की सर्दी पड़ रही है. वहीं, फतेहपुर शेखावाटी में तो फसलों पर बर्फ की बूंदें जम गई है.

पहाड़ों पर बर्फबारी हुई तो मैदानी इलाकों में ठंड ने कहर बरपाना शुरू कर दिया है. हालात ये हुए कि गर्मियों में 45 से 50 डिग्री पारे वाले राजस्थान में सर्दी अपना अलग ही रंग दिखा रही है. यहां न्यूनतम तापमान माइनस 3.5 डिग्री दर्ज किया गया है और खेतों में फसलों पर पानी बर्फ बन गया.

बाइक-गाड़ियों पर बर्फ जम गई है. सुबह तड़के नलों से बर्फ निकल रही थी. ऐसें में रेगिस्थान में सर्दी ने कई वर्षों की सर्दी का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. 

इसके साथ ही बीती रात इस सीजन की सबसे ठंडी रात रही. देश के सबसे गर्म इलाके, फतेहपुर शेखावाटी और चूरू में बर्फीली सर्दी ने सबको चौंकाकर रख दिया है. फतेहपुर में बादल, धुंध और शीतलहर की जुगलबंदी के कारण कड़ाके की सर्दी पड़ रही है.

तापमान की बात करें तो चूरू में आज न्यूनतम तापमान माइनस 0.7, बीकानेर में 1.1, फलोदी में 3.8 और जैसलमेर में 3.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

 उत्तरी हवाएं चलने के कारण शुक्रवार को भी दोपहर तक सूरज भी नजर नहीं आया. बीती रात से ओस गिरने के कारण गलन और ठिठुरन जैसी स्थिति रही. वहीं, दिनभर शीतलहर चलने के कारण शु्क्रवार को अधिकतम तापमान में करीब 13 डिग्री की गिरावट आई.

इससे दिनभर कोल्ड डे की स्थिति रही. वहीं, आने वाले दिनों की बात करें तो आईएमडी के अनुसार प्रदेश में 15 जनवरी से एक दर्जन से ज्यादा जिलों में सीवियर कोल्ड वेव चलेगी. प्रदेश के अन्य जिले शीतलहर के चलते यलो अलर्ट जारी किया  गया है.