Aaj ki Headlines 06 अप्रैल 2023: हनुमान जयंती पर देशभर में अलर्ट, मनीष सिसोदिया की जमानत याचिका पर हाईकोर्ट में सुनवाई
 

आज की मुख्य समाचार, 06 अप्रैल 2023: आज हनुमान जयंती है. रामनवमी की तरह हनुमान जयंती पर भी हिंसा न हो, इसके लिए गृह मंत्रालय ने मोर्चा संभाल लिया है.

 

Today Headlines, 06 April 2023: आज हनुमान जयंती है। रामनवमी की तरह हनुमान जयंती पर भी हिंसा न हो, इसके लिए गृह मंत्रालय ने मोर्चा संभाल लिया है. गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों को एडवाइजरी जारी की है। अराजक तत्वों की पहचान कर अशांति फैलाने पर सख्त कार्रवाई के आदेश दिए गए हैं। आज इन खबरों पर रहेगी लोगों की नजर...

आज की बड़ी खबर
पीएम मोदी गुरुवार को कर्नाटक का दौरा करेंगे. वे यहां जनसभा करेंगे। कर्नाटक में 10 मई को मतदान और मई को नतीजे आएंगे

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह गुरुवार को गुजरात का दौरा करेंगे। वह यहां सालंगपुर में हनुमान की 54 फुट ऊंची प्रतिमा का अनावरण करेंगे।

दिल्ली आबकारी नीति घोटाले के आरोपी और तिहाड़ जेल में बंद मनीष सिसोदिया की याचिका पर दिल्ली हाईकोर्ट गुरुवार को सुनवाई करेगा.

तमिलनाडु में बिहार से आए प्रवासी मजदूरों पर कथित हमले का मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है. गुरुवार को सुनवाई होगी.

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू गुरुवार को तीन दिवसीय दौरे पर असम पहुंचेंगी। वह 8 अप्रैल तक कई कार्यक्रमों में शिरकत करेंगी।

गुरुवार को बीजेपी का स्थापना दिवस है. अध्यक्ष जेपी नड्डा सुबह 9 बजे मुख्यालय में ध्वजारोहण करेंगे। अप्रैल तक 10 लाख 97 हजार से ज्यादा जगहों पर स्थापना दिवस मनाया जाएगा

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी गुरुवार को देहरादून आएंगे। वे निर्माणाधीन दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस-वे का निरीक्षण करेंगे.

आईपीएल में गुरुवार को कोलकाता नाइट राइडर्स का मुकाबला रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर से होगा। यह मैच कोलकाता के ईडन गार्डन्स में शाम साढ़े सात बजे से खेला जाएगा।

जेईई मेन्स 2023 सत्र 2 की परीक्षा अप्रैल से शुरू हो रही है इस बीच, बॉम्बे हाईकोर्ट 75 प्रतिशत पात्रता मानदंड को हटाने की मांग वाली याचिका पर सुनवाई करने वाला है।

आज का इतिहास
6 अप्रैल 1930 एक यादगार तारीख है जब महात्मा गांधी ने ब्रिटिश शासन की नींव हिला दी थी। अंग्रेजों ने भारतीयों पर नमक के उत्पादन और बिक्री पर भारी कर लगा दिया था। गांधीजी ने इसके विरोध में 12 मार्च से 6 अप्रैल तक नमक सत्याग्रह चलाया था। वह 390 किमी पैदल चले थे। गांधी-इरविन समझौते के बाद नमक आंदोलन समाप्त हो गया था।