Agriculture Scheme: लकी ड्रा में शानदार ट्रैक्टर, सुपर सीडर और पावर सीडर मशीन जीतने का मौका, यहां आवेदन करें किसान
 

Haryana Krishi Vikas Mela: हरियाणा कृषि विकास मेला 2023 में किसानों के लिए विशेष लकी ड्रा निकाला जाएगा, जिसमें प्रतिभागी लग्जरी ट्रैक्टर, बैटरी से चलने वाली पावर वीडर मशीन, सुपर सीडर भी जीत सकते हैं।

 


हिसार कृषि मेला: भारत एक कृषि प्रधान देश है। एक बड़ी आबादी अपनी आजीविका के लिए कृषि पर निर्भर है। भारत अपने देश की खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के साथ-साथ अन्य देशों की खाद्य आपूर्ति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसका सारा श्रेय हमारे किसानों को जाता है, जो दिन-रात मेहनत करके अन्न पैदा करते हैं। इन किसानों को प्रोत्साहित करने और कृषि में उनकी रुचि बढ़ाने के लिए कई योजनाएं लागू की जा रही हैं। प्रगतिशील किसानों को सम्मानित करने के लिए समय-समय पर कृषि कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।

किसानों को अपनी योग्यता साबित करने के लिए विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाता है। इसी कड़ी में हरियाणा सरकार ने चौधरी चरण सिंह कृषि विश्वविद्यालय हिसार में कृषि विकास मेले का आयोजन किया है. यहां राज्य के किसानों को खेती की नई तकनीकों, उन्नत तकनीकों, खेती के नए तरीकों की जानकारी मिलेगी और लकी ड्रा के जरिए पुरस्कार जीतने का मौका भी मिलेगा।

लकी ड्रा में शानदार कृषि यंत्र जीतें
आज के आधुनिक युग में मशीनों और तकनीकों ने सब कुछ आसान कर दिया है। इससे खेती करना भी अधिक सुविधाजनक हो गया है, हालांकि ये कृषि यंत्र काफी महंगे हैं और हर किसान इन्हें वहन नहीं कर सकता, इसलिए राज्य सरकारें इन्हें सब्सिडी पर उपलब्ध कराती हैं।

इस बार हरियाणा कृषि विभाग लकी ड्रा के माध्यम से ट्रैक्टर सहित कृषि उपकरण उपलब्ध करा रहा है। चौधरी चरण सिंह कृषि विश्वविद्यालय हिसार में कृषि विकास मेला 2023 में मनोरंजन कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है।


इस लकी ड्रा में भाग लेकर किसान छोटे ट्रैक्टर, बड़े ट्रैक्टर, सुपर सीडर, बैटरी से चलने वाली पावर वीडर मशीन घर ले जा सकते हैं।

हमसे यहाँ संपर्क करें
हरियाणा कृषि विभाग के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट के मुताबिक, लकी ड्रा में भाग लेने या कृषि मेले के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए लोग हेल्पलाइन नंबर 1800-1802-117 पर संपर्क कर सकते हैं। साथ ही अधिक जानकारी के लिए आप हरियाणा कृषि विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://fasal.haryana.gov.in/ या https://agriharyana.gov.in/ पर जा सकते हैं।


हरियाणा कृषि विकास मेले की मुख्य विशेषताएं
कृषि और औद्योगिक प्रदर्शनी के अलावा हिसार कृषि विश्वविद्यालय में आयोजित कृषि विकास मेले में फसल प्रतियोगिता, रबी फसलों की नई किस्मों का प्रदर्शन, सामान्य शुल्क पर मिट्टी और पानी के नमूनों का परीक्षण, प्रश्नोत्तरी बैठक, कृषि संबंधी समस्याएं और समाधान, खरीफ फसल और सब्जियां शामिल हैं। प्रमाणित बीजों की जानकारी एवं बिक्री, हरियाणवी सांस्कृतिक कार्यक्रम (बीन, जोगी, नगाड़ा, घूमर, फाग, भांगड़ा, जिंदावा) का भी आयोजन किया जा रहा है।