Char Dham Yatra 2023: केदारनाथ में चार धाम यात्रा की तैयारी शुरू, सड़कों से हटा बर्फ, इस दिन पहुंचेंगे तीर्थयात्री
 

Char Dham Yatra 2023: चारों धाम छह महीने के लिए बंद हैं। गर्मियों में खुला (अप्रैल या मई) और शुरुआती सर्दियों (अक्टूबर या नवंबर) में बंद।

 

 
चार धाम यात्रा 2023: उत्तराखंड सरकार ने अप्रैल में शुरू होने वाली चार धाम यात्रा 2023 की तैयारी तेज कर दी है। एएनआई की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि 22 अप्रैल से शनिवार से शुरू होने वाली यात्रा के मद्देनजर रुद्रप्रयाग जिला प्रशासन ने जिले में काम शुरू कर दिया है।

रास्ते से बर्फ हटाना शुरू करें
प्रशासनिक अधिकारियों ने बताया कि जिला प्रशासन ने केदारनाथ धाम की पगडंडियों से बर्फ हटाने का काम शुरू कर दिया है. इससे पहले एक समारोह में उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद (यूटीडीसी) ने कहा था कि वह चारधाम यात्रा के दौरान दर्शन के लिए टोकन जारी करेगी।

 
इन चारों तीर्थों के दर्शन किए जाते हैं
उत्तराखंड में स्थित, चारधाम भारत में सबसे लोकप्रिय हिंदू तीर्थ स्थलों में से एक है। यह तीर्थ बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री के चार पवित्र स्थानों की तीर्थ यात्रा है। ये चारों हिमालय में उच्च ऊंचाई पर स्थित हैं।

 
छह महीने खुले और छह महीने बंद वाल्व
ऊंचाई वाले मंदिर हर साल करीब छह महीने के लिए बंद रहते हैं। गर्मियों में खुला (अप्रैल या मई) और सर्दियों की शुरुआत के साथ बंद (अक्टूबर या नवंबर)। इस साल चारधाम यात्रा 22 अप्रैल को यमुनोत्री और गंगोत्री मंदिरों के कपाट खुलने के साथ शुरू होगी। केदारनाथ 25 अप्रैल को और बद्रीनाथ अप्रैल को फिर से खुलेंगे