भलस्वा झील ट्यूबवेल परियोजना से दिल्ली को मिलेगा 8 MGD पानी, जानिए पूरी जानकारी
 

दिल्ली जल बोर्ड के पास भूजल उपयोग के लिए भलस्वा झील परिसर और पास के गोल्फ कोर्स में 62 नलकूप स्थापित करने की परियोजना है।

 

 
नई दिल्ली: दिल्ली जल बोर्ड के उपाध्यक्ष सोमनाथ भारती ने बुधवार को भलस्वा झील का निरीक्षण किया. निरीक्षण के दौरान दिल्ली जल बोर्ड के उपाध्यक्ष ने दिल्ली जल बोर्ड और डीडीए के अधिकारियों के साथ मौके पर बैठक कर झील परिसर में नलकूप स्थापना परियोजना को जल्द शुरू करने के मुद्दे पर चर्चा की।

जल उत्पादन बढ़ाने के लिए नए जल स्रोतों का विकास करना
बैठक के बाद सोमनाथ भारती ने अधिकारियों को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की महत्वाकांक्षी योजना ''24×7 जलापूर्णी परियोजना'' से जुड़े कार्यों को युद्धस्तर पर पूरा करने का निर्देश दिया. इस प्रोजेक्ट से जुड़े किसी भी काम में कोताही न बरतें। सोमनाथ भारती ने कहा कि जल उत्पादन बढ़ाने के लिए नए जल स्रोतों को विकसित करने के कार्य में तेजी लाई जाए.

  परियोजना की उपेक्षा मत करो
सोमनाथ भारती ने सबसे पहले दिल्ली जल बोर्ड द्वारा नव विकसित भलस्वा झील का दौरा किया। डीजेबी के उपाध्यक्ष झील में किए गए विकास कार्यों से प्रभावित दिखे और उन्होंने झील की सुंदरता की प्रशंसा की। झील का निरीक्षण करने के बाद सोमनाथ भारती ने गोल्फ कोर्स और उस जगह का भी निरीक्षण किया जहां दिल्ली जल बोर्ड की ट्यूबवेल लगाने की परियोजना प्रस्तावित है.

कुछ बिंदुओं पर आपत्ति जताई
निरीक्षण के दौरान डीडीए ने प्रस्ताव के कुछ बिंदुओं पर आपत्ति जताई। सोमनाथ भारती ने आपत्ति के कई बिन्दुओं का मौके पर ही निस्तारण कर दिल्ली जल बोर्ड व डीडीए के अधिकारियों को जल्द संयुक्त निरीक्षण कर तकनीकी बाधाओं को दूर करने का निर्देश दिया, ताकि ट्यूबवेल लगाने का काम जल्द से जल्द शुरू किया जा सके. डीडीए ने इस प्रोजेक्ट को सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है।

भलस्वा झील नलकूप परियोजना क्या है
दिल्ली जल बोर्ड जल उत्पादन बढ़ाने की दिशा में तेजी से काम कर रहा है। जल उत्पादन बढ़ाने के लिए जल के नए जल स्रोतों का विकास किया जा रहा है। दिल्ली को झीलों का शहर बनाने और 24 घंटे पानी देने के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के विजन के तहत दिल्ली में झीलों का निर्माण किया जा रहा है.उसी विजन के तहत भलस्वा झील का पुनर्विकास किया गया है. इस झील के विकास से आसपास के जल स्तर में संतोषजनक वृद्धि हुई है।

62 नलकूप लगाने की परियोजना प्रस्तावित
दिल्ली जल बोर्ड ने भूजल उपयोग के लिए भलस्वा झील परिसर और पास के गोल्फ कोर्स में 62 नलकूपों को स्थापित करने के लिए एक परियोजना का प्रस्ताव दिया है। दिल्ली जल बोर्ड के उपाध्यक्ष सोमनाथ भारती ने कहा कि इस परियोजना से दिल्ली को 8 एमजीडी अतिरिक्त पानी उपलब्ध कराने का अनुमान है। अतिरिक्त पानी की उपलब्धता से पानी की मांग और आपूर्ति के बीच के अंतर को कम करने और कई क्षेत्रों में पानी की आपूर्ति में सुधार की उम्मीद है। जल उत्पादन बढ़ाने के लिए पानी के नए स्रोत विकसित करने में दिल्ली जल बोर्ड का काम आने वाले समय में और तेज होगा।