क्या आप पेप्सी, फेसबुक, ट्विटर से लेकर अमेज़न तक के असली नाम जानते हैं? 
 

पेप्सी फेसबुक मूल नाम: कुछ कहते हैं कि नाम में क्या है और कुछ कहते हैं कि नाम ही सब कुछ है। कभी-कभी, हमारी पहली पसंद हमेशा सबसे अच्छी नहीं होती है और इसमें सुधार की गुंजाइश होती है। क्या आप जानते हैं कि कंपनियों से पहले कुछ और नाम भी थे जिन्होंने आज के दौर में अच्छा नाम कमाया है। यहाँ कुछ सबसे बड़े ब्रांडों की सूची दी गई है जहाँ उनके पहले के नामों का उल्लेख किया गया है।

 

फेसबुक से फेसमैश और अब मेटा
2003 में, Facebook की शुरुआत हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में FaceMash के रूप में हुई थी। मार्क जुकरबर्ग द्वारा हार्वर्ड की नीति का उल्लंघन करने के बाद, फेसमाश को बदल दिया गया और उन्होंने thefacebook.com को पंजीकृत किया और बाकी इतिहास है। 2005 में उन्होंने 'द' को हटाने का फैसला किया और फिर अक्टूबर 2021 में फेसबुक ने अपनी पैरेंट कंपनी का नाम बदलकर मेटा यानी मेटावर्स कर दिया, जो फ्यूचर को देखते हैं।

माचिस टिंडर बन गई
टिंडर, एक ऐसा ऐप है जिसने डेटिंग करने के तरीके को बदल दिया है। सबसे पहले इसने माचिस के रूप में अपनी यात्रा शुरू की। हालाँकि, इसी नाम के एक अन्य प्रतियोगी के कारण नाम बदलकर टिंडर कर दिया गया, जिसे युवा लोगों के बीच लोकप्रियता हासिल करने में देर नहीं लगी।

Google पर BackRub और फिर Alphabet
क्या आप जानते हैं कि Google को BackRub कहा जाता था? प्रारंभ में, Google एक वेबसाइट के बैकलिंक्स के महत्व का विश्लेषण करता था, इसलिए नाम। हालाँकि, बाद में, उन्होंने खोज तकनीक में तेजी से सुधार करने का निर्णय लिया, और इसलिए नाम परिवर्तन आवश्यक था। इसे Google के बजाय Googol कहा जाना था लेकिन डोमेन की उपलब्धता के कारण वे Google नाम रखने के लिए तैयार हो गए। मूल कंपनी का नाम भी बदलकर अल्फाबेट कर दिया गया है।

ट्विटर से ओडियो
ट्विटर की शुरुआत ऑडियो के रूप में तब हुई थी जब यह पोडकास्ट था न कि माइक्रोब्लॉगिंग वेबसाइट। उसके बाद, उनका सबसे बड़ा प्रतियोगी आईट्यून था और इससे निपटने के लिए, वे अपने नए नाम के रूप में ट्विटर के साथ आगे बढ़े।

अमेज़न से अथक
अपने ब्राउज़र में relentless.com टाइप करें और देखें कि क्या होता है। यदि आपने इसे अभी आज़माया है, तो आपने देखा होगा कि यह amazon.com पर चला जाता है। जेफ बेजोस ने डिक्शनरी में जाकर अमेजन शब्द ढूंढा।

ब्रैड ड्रिंक पेप्सी बन गया
क्या आप जानते हैं कि पेप्सी की स्थापना शुरू में इसके निर्माता - कालेब डी. मैक्कार्थी ने की थी? ब्रैडम के नाम पर इसका नाम ब्रैड ड्रिंक पड़ा। उन्होंने अपने उत्तरी कैरोलिना दवा भंडार में पेय तैयार किया। उन्होंने जल्द ही महसूस किया कि नाम फिट नहीं था। इसलिए, पांच साल बाद, उन्होंने पेय को पेप्सी-कोला के रूप में रीब्रांड किया।