E Shram Card: ई-श्रम कार्ड के बेशुमार फायदे, लाखों लोगों ने कराया रजिस्ट्रेशन, ये है तरीका
 

E Shram Card: देश के असंगठित क्षेत्र के कामगारों और मजदूरों के लिए अच्छी खबर है. ई-श्रम कार्ड योजना की अगली किस्त जल्द ही उनके खातों में आ सकती है। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने असंगठित क्षेत्रों में श्रमिकों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए ई-श्रम योजना शुरू की थी।

 

 
एक आंकड़े के मुताबिक योजना का लाभ लेने के लिए 28 करोड़ से ज्यादा लोगों ने ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकरण कराया है. अकेले उत्तर प्रदेश में सबसे अधिक 80 मिलियन से अधिक पंजीकरण हैं। इसके बाद बिहार, पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश और ओडिशा का नंबर आता है।

ई-श्रम कार्ड योजना का संचालन श्रम मंत्रालय द्वारा किया जाता है। दरअसल, असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए ई-श्रमिक कार्ड योजना शुरू की गई है। अब तक बड़ी संख्या में जरूरतमंद लोग योजना से जुड़ चुके हैं। अब तक योजना के तहत प्राप्त पहली किश्त जारी की जा चुकी है। इस बीच अब सभी को दूसरी किस्त का इंतजार है.
 

दरअसल केंद्र सरकार देश के गरीब और आर्थिक रूप से पिछड़े लोगों के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं चला रही है। देश में पहले से ही स्वास्थ्य, शिक्षा, राशन और आवास जैसी कई लाभकारी योजनाएं हैं। इससे देश में रहने वाले लाखों लोगों को फायदा भी हो रहा है। इन्हीं योजनाओं में एक और योजना है जिसका नाम ई-श्रम कार्ड योजना है। इसके तहत सरकार की ओर से ई-श्रम कार्ड धारकों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।

ई-श्रमिक कार्ड के लाभ
इसके जरिए आप हर तरह की सरकारी योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं।
भविष्य में सरकार आपको एक निश्चित राशि पेंशन के रूप में दे सकती है ताकि आपको बुढ़ापे में किसी तरह के आर्थिक संकट का सामना न करना पड़े।
यदि श्रमिक के घर में पुत्र या पुत्री है, यदि वह अपनी शिक्षा को आगे बढ़ाना चाहता है, तो सरकार उसे छात्रवृत्ति प्रदान करेगी, ताकि उसकी शिक्षा सुचारू रूप से चल सके।
सरकार घर निर्माण के लिए कम ब्याज दर पर ऋण राशि भी उपलब्ध कराएगी।
यदि कोई श्रमिक दुर्घटना में विकलांग हो जाता है तो उसे 1,00,000 रुपये की राशि का भुगतान किया जाएगा, यदि उसकी मृत्यु हो जाती है, तो सरकार उसके परिवार के सदस्यों को 2,00,000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान करेगी।
ऐसे लोग ई-श्रमिक पोर्टल पर पंजीकरण करा सकते हैं
यदि आप निर्माण श्रमिक, प्रवासी श्रमिक, कृषि श्रमिक, घरेलू कामगार, रेजा, कूरियर, रिक्शा चालक, ब्यूटी पार्लर कर्मचारी, सफाईकर्मी, गार्ड, नाई, मोची, इलेक्ट्रीशियन, प्लंबर आदि हैं, तो असंगठित क्षेत्र के सभी श्रमिक इस पोर्टल पर अपना पंजीकरण करा सकते हैं। कृपया ध्यान दें कि पंजीकरण करने के लिए आपको ईपीएफओ सदस्य होने की आवश्यकता नहीं है। आपको सरकारी पेंशनभोगी नहीं होना चाहिए।

ई-लेबर कार्ड के लिए पात्रता आवश्यकताएँ
भारत का स्थायी निवासी होना चाहिए।
आयु सीमा 15 वर्ष से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
असंगठित क्षेत्र में काम करता है।
 

ई-श्रमिक पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कैसे करें
ई-कर्मचारी कार्ड के आवेदन का तरीका बेहद आसान है। आप ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं। इसके लिए आप श्रम पोर्टल की वेबसाइट eshram.gov.in पर क्लिक कर सकते हैं। फिर आप फॉर्म भरें। फिर आप इसे सबमिट कर दें। आवेदन प्रक्रिया पूरी की जाएगी। सरकार ने पंजीकरण के लिए एक टोल फ्री नंबर 14434 भी स्थापित किया है। आप इस पर और जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

ई-मजदूर कार्ड बनवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज
आधार कार्ड
मोबाइल नंबर आधार से लिंक होना चाहिए
उदगम प्रमाण पत्र
बैंक विवरण की जानकारी
पासपोर्ट साइज फोटो।