पोस्ट ऑफिस में 5 साल के लिए ₹1 लाख की FD पर मैच्योरिटी पर मिलेगा तगड़ा रिटर्न, ये है कैलकुलेशन

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम: बैंक हो या पोस्ट ऑफिस हर जगह निवेश पर रिटर्न शानदार है। अगर आप भी फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करना चाहते हैं तो टाइम डिपॉजिट स्कीम (पोस्ट ऑफिस टीडी अकाउंट) एक बेहतरीन विकल्प है।
 
पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम: ज्यादातर लोग निवेश करना चाहते हैं ताकि उनका पैसा कभी डूबे नहीं। साथ ही उनका निवेश पर रिटर्न भी अच्छा होना चाहिए। ऐसे में लोग फिक्स्ड डिपॉजिट का सबसे पारंपरिक तरीका चुनते हैं। इन दिनों एफडी पर ब्याज भी तगड़ा हो रहा है। चाहे बैंक हो या डाकघर, हर जगह निवेश पर प्रतिफल शानदार है। अगर आप भी फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करना चाहते हैं तो टाइम डिपॉजिट स्कीम (पोस्ट ऑफिस टीडी अकाउंट) एक बेहतरीन विकल्प है। एकमुश्त 1 लाख रुपये जमा करें और 5 साल के लिए भूल जाएं। मैच्योरिटी पर न सिर्फ आपको तगड़ा रिटर्न मिलेगा, बल्कि आप 5 साल के टाइम डिपॉजिट पर इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80सी के तहत टैक्स छूट का दावा भी कर सकते हैं।
 फिक्स्ड डिपॉजिट (डाकघर टाइम डिपॉजिट) स्कीम के लिए गारंटीड रिटर्नपोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट पाएं। यह 1 साल से 5 साल तक के निवेश विकल्प प्रदान करता है। जैसे बैंकों में एफडी निश्चित रिटर्न देते हैं, वैसे ही डाकघरों में सावधि जमा योजनाएं गारंटीकृत रिटर्न देती हैं। डाकघर में इसे राष्ट्रीय बचत समय जमा खाता भी कहा जाता है। मौजूदा समय में 7% का गारंटीड रिटर्न मिल रहा है। आप 31 मार्च तक इसका लाभ उठा सकते हैं सरकार तब ब्याज की समीक्षा और संशोधन कर सकती है।
 कितने समय के लिए वापसी क्या है?
 
 सावधि जमा सावधि ब्याज दर
 1 साल की जमा पर 6.6%
 2 साल की जमा राशि पर 6.8%
 3 साल की जमा राशि पर 6.9%
 5 साल की जमा राशि पर 7.0%
 1 लाख रुपये निवेश करने पर आपको कितना पैसा मिलेगा?
 पोस्ट ऑफिस के 5 साल के टाइम डिपॉजिट पर फिलहाल 7 फीसदी ब्याज मिल रहा है। अगर आप इस स्कीम में एक बार में 1 लाख रुपये का निवेश करते हैं तो मैच्योरिटी पर आपको कुल 1,41,478 रुपये मिलेंगे। इससे ब्याज के रूप में ही 41,478 रुपये की कमाई होगी।