Food for Hydration: गर्मी में जरूर खाएं ये 4 फल, नहीं होगी पानी की कमी, गर्मी से भी करेंगे बचाव

Food for Hydration: इन दिनों गर्मी अपना कहर बरपा रही है. तेज धूप से खुद को बचाने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि गर्मी के मौसम में शरीर को पानी की ज्यादा जरूरत होती है, क्योंकि तेज धूप और पसीने से गर्मी में डिहाइड्रेशन हो जाता है।

 

जब शरीर में पानी की कमी हो जाती है तो इसे डिहाइड्रेशन की समस्या कहते हैं। इसके अलावा, गर्मी के मौसम में तेज धूप के कारण आपको हीट स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है। इन सभी चीजों से खुद को सुरक्षित रखने के लिए अपने खान-पान में सावधानी बरतना बेहद जरूरी है। हीट स्ट्रोक और डिहाइड्रेशन से बचने के लिए आपको अपनी डाइट में मौसमी फलों को जरूर शामिल करना चाहिए।

डाइट एक्सपर्ट डॉ. रंजना सिंह कहती हैं, 'गर्मी के मौसम में तेज धूप और गर्म हवाओं में बाहर जाने से बचें। अगर आपको काम से बाहर जाना ही है तो नींबू पानी या इलेक्ट्रोलाइट पिएं। इसी तरह, अपने शरीर की तरल आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए केवल ताजे पानी पर निर्भर न रहें, आपको अपने आहार में ठंडा दूध और नारियल पानी शामिल करना चाहिए।

गर्मियों में इन फलों को अपनी डाइट में शामिल करें
तरबूज
गर्मियों में तरबूज खाना फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन सी, ए और बी होते हैं, जो अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखते हैं। इसके अलावा, तरबूज में 90 प्रतिशत तक पानी होता है, जो शरीर को डिहाइड्रेट होने से रोकता है। साथ ही हीट स्ट्रोक से बचाने में मदद करता है।

तरबूज
गर्मियों में अपने आहार में खरबूजे को शामिल करें। यह विटामिन ए, डी, बी-6, आयरन, मैग्नीशियम और फाइबर से भरपूर होता है। इसके नियमित सेवन से शरीर में डिहाइड्रेशन नहीं होता है। यह हीट स्ट्रोक के खतरे को काफी हद तक कम करने में मदद करता है।

अनार
आयरन से भरपूर अनार गर्मियों में बहुत फायदेमंद होता है। आप इसका जूस पी सकते हैं। इस फल में पानी की अच्छी मात्रा होती है, जो शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है। यह कब्ज, पेट दर्द और पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करता है।

अंगूर
गर्मियों में पानी की कमी को पूरा करने के लिए अंगूर का सेवन करें। अंगूर में 70 प्रतिशत से ज्यादा पानी चला जाता है, जो शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है। अंगूर में पोटैशियम होता है, जो उच्च कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद करता है।

अस्वीकरण: प्रासंगिक लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है। News24 इस लेख में दी गई जानकारी और जानकारी के लिए कोई दावा नहीं करता है या कोई ज़िम्मेदारी नहीं लेता है। हम आपसे अनुरोध करते हैं कि इस बारे में डॉक्टरी सलाह लें। हमारा उद्देश्य केवल आपको जानकारी प्रदान करना है।