Gold and Jewellery Buyers: अलर्ट! सरकार ने सोने और आभूषणों की खरीद-बिक्री के नियमों में बड़ा बदलाव किया है 
 

सोना और आभूषण खरीदार: 1 अप्रैल से, सोने के आभूषण और सोने की कलाकृतियों को छह अंकों के अल्फ़ान्यूमेरिक एचयूआईडी (विशिष्ट पहचान संख्या) के बिना बेचने की अनुमति नहीं दी जाएगी, सरकार ने कहा। खाद्य और उपभोक्ता मामलों के मंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) की गतिविधियों की समीक्षा के लिए एक बैठक की अध्यक्षता की।

 

माइक्रो स्केल इकाइयों में गुणवत्ता संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए यह निर्णय लिया गया है कि बीआईएस विभिन्न उत्पाद प्रमाणन योजनाओं में प्रमाणन/न्यूनतम अंकन शुल्क पर 80 प्रतिशत की छूट प्रदान करेगा।

गोल्ड हॉलमार्किंग अनिवार्य
सोने की बानगी कीमती धातु की शुद्धता का प्रमाण पत्र है। यह 16 जून तक स्वैच्छिक था, इसके बाद सरकार ने चरणबद्ध तरीके से सोने की बानगी अनिवार्य करने का फैसला किया। पहले चरण में, इसे 256 जिलों में अनिवार्य कर दिया गया था और दूसरे चरण में, 32 और जिलों को जोड़ा गया, जिससे कुल 288 जिले हो गए। अब 51 और जिले जोड़े जा रहे हैं।

अब 1 अप्रैल से क्या बदलेगा
एक आधिकारिक बयान में कहा गया है, ''1 अप्रैल, 2023 से एचयूआईडी के साथ केवल सोने के आभूषणों की बिक्री की अनुमति दी जाएगी.''

उन्होंने कहा कि वर्तमान में चार अंकों के साथ-साथ छह अंकों वाले एचयूआईडी का उपयोग किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हॉलमार्क वाले सोने के आभूषण पूरे देश में बेचे जा रहे हैं, यहां तक ​​कि उन जिलों में भी जहां गुणवत्ता वाले उत्पाद की उपभोक्ता मांग के कारण अभी तक यह अनिवार्य नहीं है। हालांकि अब इसे एक अप्रैल से अनिवार्य किया जा रहा है। ग्राहकों को भी सतर्क रहना चाहिए।