GST Council: GST काउंसिल की बैठक जारी, पान मसाला और पेंसिल शार्पनर पर टैक्स की दरों में बदलाव की संभावना

 GST Council: जीएसटी काउंसिल की बैठक चल रही है और वित्त मंत्री के शाम 4.15 बजे बैठक के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस करने की उम्मीद है।  इस साल की बैठक में पान मसाला और शार्पनर पर टैक्स में बदलाव देखने को मिल सकता है।

 

GST: जीएसटी परिषद की बैठक जारी, पान मसाला और पेंसिल शार्पनर पर कर की दरें बदलने की संभावना जीएसटी: वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) पर शीर्ष निकाय जीएसटी परिषद की बैठक शनिवार को नई दिल्ली में जारी है।  बैठक में पान मसाला और गुटखा कारोबार में कर चोरी रोकने की व्यवस्था करने और अपीलीय न्यायाधिकरण स्थापित करने पर चर्चा होने की संभावना है।  केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जीएसटी परिषद की 49वीं बैठक की अध्यक्षता कर रही हैं.  बैठक में राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के वित्त मंत्री भी शामिल हो रहे हैं।

एजेंडे में कौन से मुद्दे हैं?
 सूत्रों ने कहा कि 17 दिसंबर, 2022 को परिषद की पिछली बैठक में जिन मुद्दों पर चर्चा नहीं हो सकी थी, वे भी शनिवार की बैठक के शीर्ष एजेंडे में हैं।  सूत्रों ने कहा कि पान मसाला और गुटखा उद्योगों में कर चोरी पर अंकुश लगाने के लिए ओडिशा के वित्त मंत्री निरंजन पुजारी की अध्यक्षता वाले मंत्रियों के समूह (जीओएम) की रिपोर्ट पर भी चर्चा हो सकती है।

जीटीआरआई ने रखी मांगें
 ग्लोबल ट्रेड रिसर्च इनिशिएटिव (जीटीआरआई) ने वस्तु एवं सेवा कर परिषद के समक्ष जीएसटी छूट में वृद्धि की मांग की है।  यह राज्यवार पंजीकरण आवश्यकता को समाप्त करने की भी मांग करता है।  वर्तमान में, GST नेटवर्क में 14 मिलियन से अधिक पंजीकृत करदाता हैं, जो इसे अप्रत्यक्ष करों के लिए सबसे बड़ा वैश्विक मंच बनाता है।