भारत गौरव ट्रेन की 'गुरु कृपा यात्रा' शुरू! टिकट की कीमतों, गंतव्यों के बारे में जानें

गुरु कृपा यात्रा: देश की सांस्कृतिक और धार्मिक विरासत को प्रदर्शित करने के लिए, भारतीय रेलवे ने सिख धर्म के अनुयायियों की भक्ति को रेखांकित करते हुए गुरु कृपा यात्रा शुरू की है। विशेष तीर्थयात्रा 5 अप्रैल (बुधवार) से शुरू होने वाली भारत गौरव पर्यटक ट्रेन के माध्यम से संचालित की जाएगी।

 

गुरु कृपा यात्रा भक्तों को देश भर के पांच पवित्र तख्तों और अन्य महत्वपूर्ण गुरुद्वारों सहित सबसे प्रमुख पूजा स्थलों की यात्रा करने का अवसर प्रदान करेगी। 10 रात और 11 दिन की यात्रा आज लखनऊ से शुरू हुई और 15 अप्रैल को समाप्त होगी।

यात्रा के दौरान, यात्री आठ स्थानों को कवर करेंगे: पटना, नांदेड़ बीदर, बठिंडा, अमृतसर, सरहिंद, कीरतपुर साहिब और आनंदपुर। अपनी यात्रा के दौरान, यात्री चार स्टेशनों: बरेली, पीलीभीत, सीतापुर और लखनऊ पर सवार हो सकते हैं और उतर सकते हैं।

टिकट कैसे बुक करें?
जो लोग इस टूर पैकेज को लेना चाहते हैं वे आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट http://www.irctctourism.com से टिकट बुक कर सकते हैं। साथ ही यात्री टिकट बुकिंग के लिए 8287930902, 8287930908 और 828793090 पर सीधे संपर्क कर सकते हैं।

गुरु कृपा यात्रा किराया
ट्रेन की कुल क्षमता 678 यात्रियों की है, तीर्थयात्रियों के लिए 3 श्रेणियां हैं: स्टैंडर्ड, सुपीरियर और कम्फर्ट। 11-दिन और 10-रात के दौरे की कीमत प्रति व्यक्ति (वयस्क के लिए) 19,999 रुपये और एक बच्चे के लिए 18,882 रुपये है।

सेकेंड एसी में यात्रा करने के लिए आपको सिंगल ऑक्यूपेंसी के लिए 48,275 रुपये जबकि डबल और ट्रिपल शेयरिंग के लिए 39,999 रुपये खर्च करने होंगे। एक यात्री को सिंगल ऑक्यूपेंसी वाले थर्ड एसी के लिए 36,196 रुपये जबकि डबल और ट्रिपल ऑक्यूपेंसी के लिए 29,999 रुपये चुकाने होंगे।

धार्मिक स्थल, घूमने के स्थान
आनंदपुर साहिब - श्री केसगढ़ साहिब गुरुद्वारा और विरासत-ए-खालसा
कीरतपुर साहिब - गुरुद्वारा श्री पातालपुरी साहिब
सरहिंद - गुरुद्वारा श्री फतेहगढ़ साहिब
अमृतसर - श्री अकाल तख्त और स्वर्ण मंदिर
बठिंडा - श्री दमदमा साहिब
नांदेड़ - तख्त सचखंड श्री हजूर साहिब
बीदर - गुरुद्वारा श्री गुरु नानक झीरा साहिब
पटना - गुरुद्वारा श्री हरमंदिरजी साहिब