कैसे करे मोटापा कम? जाने आसान उपाए...

वजन कम करने के तरीके

मोटापे को कम करने में दिनचर्या का बदलाव

 

हल्के भोजन से होता है वजन कम

मोटे होने का कारण

मोटापा को कम कैसे करे

आज लोगो को मोटापा की वजह से अनेक बिमारियों का सामना करना पड़ रहा है। हमारे भारत देश में अनेक लोग मोटापा के शिकार हैं। क्योकि लोगो को अच्छे खानपान से दूर होतें जा रहे हैं उन्होंने कई बीमारियों को बढ़ावा दिया है जिसका कारण हमारा खानपान ही है मोटापे से हमारे शरीर में कई प्रकार की समस्या का जन्म होने लगता हैं। जिसके कारण शरीर को कई तरह परेशानियां का सामना करना पड़ रहा हैं जिसके कारण लोग मोटापा कम करने के लिए उपाय खोजते हैं। बहुत बार उचित जानकारी न मिलने पर वे अपना वजन घटा नहीं पाते हैं।

मोटे होने का कारण 

भोजन को चबा-चबा कर न खाना से अधिक वजन बढने लगता है जिसके कारण  व्यक्तियों के शरीर में अत्यधिक मात्रा में चर्बी  जमा हो जाती है। यह शरीर में धीरे-धीरे गलत दिनचर्या, प्रदूषण और अपच के कारण होती रहती है। वजन दो कारणों से बढ़ता है, जो ये है-

  • अच्छे भोजन का सेवन न करने से
  • आलस्य से आपुर शारीर को काम में न लाना

वजन कम करने के तरीके

इन तरीको का उपयोग करके वजन को कम किया जा सकता है

फलो का उपयोग

फल के सेवन से हमे अच्छे उर्जावान बनाने में मदद करता है फल को देनिक जीवन में उपयोग से हमारे मोटापे को कम करने में हमारी ज्यादा मात्रा में फायदा करता है और इसके साथ ही हम ताजा हरी पतेदार सब्जी का सेवन भी उचित रहता है   

मोसम के अनुसार

जिस स्थान में व जिस मौसम में जो फल एवं सब्जियां पैदा होती है उनमें से अपनी प्रकृति के अनुसार खाना चाहिए जैसे कि ठण्डी जगहों एवं ठण्डे मौसम में गर्म तासीर वाले भोज्य पदार्थ तथा गर्म जगहों एवं मौसम में ठण्डी तासीर वाले भोजन खाने चाहिए।

हल्के भोजन से होता है वजन कम 

सुबह को किया जाने वाला भोजन भारी, दोपहर में भोजन किया जाने वाला भोजन हल्का व रात्रि का भोजन सबसे हल्का होना चाहिए अर्थात् रात्रि में कम से कम भोजन तथा हल्का व शीघ्र पचने वाला भोजन करना चाहिए।

रात में सोने से कम से कम 2 घंटा पहले भोजन करना चाहिए। इसी तरह हो सके तो सूर्यास्त से पहले भोजन कर लेना चाहिए, क्योंकि सूर्यास्त के बाद जठराग्नि मन्द हो जाती है और भोजन पचने में कठिनाई होती है। दिन में नहीं सोना चाहिए।


ज्यादा भूख पर खाए खाना

जब खाना पच जाये और तेजी से भूख लगे तब ही अगला भोजन करना चाहिए। भोजन समय पर करना चाहिए तथा जितनी भूख हो उससे थोड़ा कम ही खाना चाहिए। खाना खूब चबा-चबाकर खाना चाहिए। यह वजन कम करने का काफी अच्छा उपाय

मोटापे को कम करने में दिनचर्या का बदलाव

  • सुबह उठकर जल्दी हमें टहलने को जाएँ, और व्यायाम करें।
  • सोने से दो घण्टे पहले भोजन कर लेना चाहिए।
  • रात का खाना हल्का व आराम से पचने वाला होना चाहिए।
  • संतुलित और कम वसा वाला आहार लें।
  • वजन घटाने के लिए आहार योजना में पोषक तत्वों को शामिल करें।
  • एक साथ ज्यादा खाने की जगह थोड़ी-थोड़ी देर में कुछ सुपाच्य एवं हल्का खा लेना चाहिए।
  • आपके भोजन में हरी सब्जियाँ, फल, दही, छाछ, छिलके वाली दालें और नट्स होने चाहिए।
  • फलों के रस व गुनगुने जल का सेवन करते हुए सप्ताह में एक बार उपवास रखना चाहिए
  • वजन कम करने के लिए भोजन कभी न छोड़ें। इसकी बजाय संतुलित आहार का सेवन करें और व्यायाम करें। संतुलित आहार के सेवन करने से वजन नहीं बढ़ता एवं व्यक्ति स्वस्थ रहता है।
  • खाना कभी ना छोड़ें। दिन भर में तीन बार भोजन अवश्य करें। अगर आप तीनों समय के भोजन में से किसी एक बार का भोजन छोड़ते हैं तो इसका नतीजा यह होता कि आप अगली बार के भोजन में अधिक आहार का सेवन करते हैं और इसकी वजह से वजन बढ़ता है।
  • नाश्ता जरूर करें। दिन भर की शारीरिक क्रियाएँ करने के लिए शरीर को ऊर्जा की आवश्यकता होती है जो कि बिना नाश्ते के सम्भव नहीं है। 
  • प्रतिदिन सुबह 4-5 किलोमीटर तेजी से पैदल चलें उसके 10 मिनट बाद कुर्सी पर बैठकर पेट भर गुनगुना जल घूंट-घूंट पियें। वजन घटाने के घरलू नुस्खों (Motapa kam karne ke liye gharelu upchar) में यह तरीका सर्वाधित कारगर है।
  • योगासन जैसे- त्रिकोण आसन, भुजंगासन, सूर्य नमस्कार, ध्यान, प्राणायाम जैसे- भस्त्रिका, कपालभाती को प्रतिदिन करना चाहिए। पंचकर्म में चिकित्सक की देखरेख में लेखन वस्ति (एक तरह की एनिमा) का प्रयोग करना चाहिए तथा उदवर्तन कर्म  (कुछ आयुर्वेदिक औषधियों के चूर्ण से सूखा मसाज) करवाना चाहिए।