आईसीआईसीआई बैंक ने यूपीआई के लिए शुरू की ईएमआई सुविधा, जानें क्या है इसका मतलब और कैसे करें इसका इस्तेमाल?
 

ICICI Bank: बैंक ग्राहकों को कई तरह की सुविधाएं देने के लिए कुछ न कुछ स्कीम लेकर आते रहते हैं। अब आईसीआईसीआई बैंक के मुताबिक क्यूआर कोड स्कैन कर किए गए यूपीआई भुगतान के लिए साधारण समान मासिक किस्त (ईएमआई) की सुविधा मंगलवार को शुरू की गई। ग्राहक ईएमआई सुविधा लेकर बैंक की 'अभी खरीदें, बाद में भुगतान करें' सेवा का लाभ उठा सकते हैं। यह एक बहुत ही आसान प्रक्रिया होने जा रही है।

 

 
बैंक का दावा है कि यह अभूतपूर्व सुविधा उसके हजारों ग्राहकों की खरीदारी को और अधिक किफायती बना देगी क्योंकि वे अब स्टोर पर संबंधित मर्चेंट क्यूआर कोड को स्कैन करके और ईएमआई भुगतान करके तुरंत खरीदारी कर सकते हैं।
 

गैजेट, भोजन, कपड़े, यात्रा और होटल बुकिंग सहित वस्तुओं की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए सेवा उपलब्ध है। उपभोक्ताओं के पास तीन, छह या नौ महीनों में सुविधाजनक किश्तों में 10,000 रुपये से अधिक के लेनदेन के लिए भुगतान करने का विकल्प है। जल्द ही ऑनलाइन शॉपिंग करने वाले पेलेटर्स के लिए ईएमआई विकल्प का इस्तेमाल कर सकेंगे।
 

पेलेटर के फायदे
आईसीआईसीआई बैंक में डिजिटल चैनल्स एंड पार्टनरशिप्स के हेड बिजीत भास्कर के मुताबिक, 'हमने इन दिनों ज्यादातर पेमेंट्स के लिए यूपीआई का इस्तेमाल होते देखा है। साथ ही, हमने ग्राहकों को बैंक की 'अभी खरीदें, बाद में भुगतान करें' सेवा, PayLater के माध्यम से UPI लेन-देन का विकल्प चुनते हुए देखा है।'

भास्कर ने कहा कि बैंक PayLater के माध्यम से किए गए UPI भुगतानों के लिए त्वरित EMI विकल्प की पेशकश करने के लिए इन दो रुझानों को मिला रहा है। हमें लगता है कि हमारे ग्राहकों को सुरक्षित, त्वरित और डिजिटल तरीके से ईएमआई पर महंगा सामान खरीदने में सक्षम बनाने से यह सुविधा उनकी सामर्थ्य में काफी सुधार करती है।