Indian Railway: गर्मी में भीड़भाड़ को नियंत्रित करने के लिए रेलवे चलाएगा स्पेशल ट्रेनें, चेक करें पूरी लिस्ट
 

भारतीय रेलवे: यात्रियों की सुविधा के लिए और यात्रियों की अतिरिक्त भीड़ को दूर करने के लिए, भारतीय रेलवे इस गर्मी के मौसम में 217 विशेष ट्रेनों के अलावा 4,010 फेरे लगाएगी। रेलवे लाइनों पर देश भर के प्रमुख स्थलों को जोड़ने के लिए विशेष ट्रेनों की योजना बनाई गई है।

 

 
रेल मंत्रालय के आधिकारिक बयान के अनुसार, रेलवे मध्य रेलवे (CR), पूर्व मध्य रेलवे (ECR), पूर्वी रेलवे (ER), उत्तर पश्चिम रेलवे (NWR), दक्षिणी रेलवे (SR), दक्षिण मध्य रेलवे ( SCR), दक्षिण पश्चिम रेलवे (SWR) और पश्चिम रेलवे (WR) अतिरिक्त ट्रेनें चलाएंगे, ”उन्होंने कहा।

साथ ही अनारक्षित डिब्बों में यात्रियों के व्यवस्थित प्रवेश के लिए टर्मिनस स्टेशनों पर कतार में खड़े आरपीएफ कर्मियों की निगरानी में भीड़ को नियंत्रित करने की व्यवस्था सुनिश्चित की जा रही है.

यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्रमुख स्टेशनों पर आरपीएफ के अतिरिक्त जवानों को तैनात किया गया है। ट्रेनों के सुचारू संचालन को सुनिश्चित करने के लिए प्रमुख स्टेशनों पर अधिकारियों को आपातकालीन ड्यूटी पर तैनात किया जाता है।

'मे आई हेल्प यू' बूथ
ट्रेन सेवा में किसी भी तरह की बाधा से निपटने के लिए प्राथमिकता के आधार पर विभिन्न सेक्शनों में स्टाफ तैनात किया गया है. भारतीय रेलवे ने यह भी कहा कि महत्वपूर्ण स्टेशनों पर 'मे आई हेल्प यू' बूथ रखे गए हैं जहां यात्रियों को उचित सहायता और मार्गदर्शन के लिए आरपीएफ कर्मियों और टीटीई की प्रतिनियुक्ति की गई है।

प्लेटफॉर्म नंबर वाली ट्रेनों के आगमन/प्रस्थान की निरंतर और समय पर घोषणा के लिए भी उपाय किए गए हैं। इन उपायों से, सुरक्षा और सतर्कता विभाग के कर्मचारियों द्वारा किसी भी कदाचार - जैसे सीटों पर कब्ज़ा, ओवरचार्जिंग और दलाली आदि - की निगरानी की जा रही है। अंचल मुख्यालय ने प्रतीक्षालय, विश्राम कक्ष, विशेष रूप से प्लेटफार्म और सामान्य रूप से स्टेशनों में साफ-सफाई बनाए रखने के निर्देश जारी किए हैं.