Indian Railways Rules: यात्री रात के सफर के दौरान ध्यान रखें ये बातें, नहीं तो हो सकती है सजा!
 

Indian Railway New Rules: अगर आप ट्रेन से सफर करना पसंद करते हैं या फिर काम की वजह से ट्रेन से सफर करना पड़ रहा है तो यह जानकारी आपके लिए है। भारतीय रेलवे के नियम समय-समय पर बदलते रहते हैं। ऐसे में यात्रियों को इसकी जानकारी रखनी चाहिए।

 

 
क्या कहते हैं रेलवे के नियम?
यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे ने ऐसे कानून बनाए हैं। यात्रियों के सोने को लेकर भी एक नियम है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रेलवे ने नए मानक लागू किए हैं. तदनुसार, आपके आस-पास कोई साथी यात्री अपने फोन पर बात नहीं कर सकता है या तेज संगीत नहीं सुन सकता है। यात्रियों की शिकायतों के जवाब में रेलवे ने यह नियम बनाया था। इससे दूसरे यात्रियों की नींद में खलल नहीं पड़ेगा। नियमों का पालन नहीं करने वालों को परिणाम भुगतने का भी प्रावधान है।

रेल मंत्रालय का आदेश जारी किया गया
रेलवे के नए नियमों के मुताबिक अगर किसी यात्री की शिकायत का समाधान नहीं होता है तो इसकी जिम्मेदारी रेलवे कर्मचारियों की होगी. रेल मंत्रालय ने सभी जोन को आदेश जारी कर नियमों को तुरंत लागू करने को कहा है. वहीं, इन नियमों का पालन नहीं करने पर लोगों को कड़ी कार्रवाई का सामना करना पड़ सकता है।

रेल मंत्रालय ने क्यों बनाए ये नियम?
गौरतलब है कि रेल मंत्रालय को अक्सर ऐसे यात्रियों की शिकायतें मिलती हैं जो कहते हैं कि उनके साथी यात्री उनके फोन पर तेज संगीत सुन रहे हैं। एक और शिकायत यह रही है कि लोग समूहों में बैठे हैं और जोर-जोर से बातें कर रहे हैं। इसके अलावा लाइट को चालू और बंद करने को लेकर भी काफी बहस हुई है। नतीजतन, मंत्रालय ने अतिरिक्त नियम बनाए हैं।