JEE Main 2023: 13 अप्रैल की परीक्षा के लिए जरूरी दिशा-निर्देश जारी, यहां देखें
 

JEE Main 2023 Session 2: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने अप्रैल में होने वाली ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (JEE Main) मेन सेशन 2 परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं।
 
 

 
JEE Main 2023 Session 2: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने अप्रैल में होने वाली ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (JEE Main) मेन सेशन 2 परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। मुख्य परीक्षा में बैठने वाले छात्र एजेंसी की आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं.

जेईई मेन परीक्षा उन छात्रों के लिए एक महत्वपूर्ण परीक्षा है जो भारत में शीर्ष संस्थानों में स्नातक स्तर पर इंजीनियरिंग और आर्किटेक्चर पाठ्यक्रम करना चाहते हैं। परीक्षा वर्ष में दो बार जनवरी और अप्रैल में आयोजित की जाती है और कंप्यूटर आधारित मोड में आयोजित की जाती है।

परीक्षा के लिए कुछ आवश्यक दिशा निर्देश
जेईई मेंस की परीक्षा दो पालियों में होगी। पहली पाली सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक, जबकि दूसरी पाली दोपहर 3 बजे से होगी।
उम्मीदवारों को परीक्षा के दिन अपना प्रवेश पत्र परीक्षा केंद्र पर ले जाना आवश्यक है। रंगीन A4 पेपर पर एडमिट कार्ड का प्रिंटआउट ले लें। सभी पेज प्रिंट करें।
एडमिट कार्ड के साथ, उम्मीदवारों को एक वैध फोटो पहचान प्रमाण जैसे आधार कार्ड, पासपोर्ट, वोटर आईडी या ड्राइविंग लाइसेंस भी रखना होगा।
अपनी लिखावट में स्व-घोषणा भरें लेकिन उस पर हस्ताक्षर न करें। आपको इसे परीक्षा स्थल पर एक निरीक्षक के सामने करना होगा।
जब परीक्षा समाप्त हो जाए, तो दिए गए बॉक्स में एडमिट कार्ड डालें। संदेह होने पर इंस्पेक्टर से बात करें।
ऐसे डाउनलोड करें एडमिट कार्ड
एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए, उम्मीदवारों को जेईई मेन परीक्षा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और अपना आवेदन नंबर और जन्म तिथि दर्ज करनी होगी। एडमिट कार्ड में उम्मीदवार का नाम, फोटोग्राफ, परीक्षा की तारीख और समय, परीक्षा केंद्र और परीक्षा के दिन के लिए दिशा-निर्देश जैसी महत्वपूर्ण जानकारी होगी।

ड्रेस कोड जानने के लिए परीक्षा केंद्र पर जाएं
एनटीए ने उम्मीदवारों को परीक्षा के दिन पालन करने के लिए दिशानिर्देश भी जारी किए हैं। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अंतिम समय की हड़बड़ी से बचने के लिए परीक्षा केंद्र पर जल्दी पहुंचें।
उन्हें परीक्षा केंद्र में एक पारदर्शी पानी की बोतल और हैंड सैनिटाइज़र ले जाने की भी सलाह दी जाती है।
हल्की आधी बाजू के कपड़े पहनें। लंबी बाजू के कपड़ों से बचें।
उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र पर धूप का चश्मा या कोई आभूषण नहीं पहनना चाहिए
बंद जूते और मोटे तलवे जैसे जूते न पहनें। चप्पल या सैंडल अधिक महत्वपूर्ण हैं।