Manish Sisodia Live: कोर्ट ने मनीष सिसोदिया की CBI रिमांड दो दिन बढ़ाई; जमानत याचिका पर सुनवाई 10 मार्च को

Delhi Excise Policy: सीबीआई ने दावा किया है कि आम आदमी पार्टी के पूर्व मंत्री मनीष सिसोदिया पूछताछ में सहयोग नहीं कर रहे हैं.
 

'रिमांड ऑर्डर गलत हुआ तो हाईकोर्ट में अपील कर सकते हैं'
रोज एवेन्यू कोर्ट के विशेष न्यायाधीश एमके नागपाल ने सीबीआई अधिकारियों से सख्त लहजे में पूछा कि उन्हें और कितना वक्त चाहिए. क्या आपको लगता है कि रिमांड ऑर्डर गलत है। अगर ऐसा है तो आप इसे हाईकोर्ट में चुनौती दे सकते हैं। बचाव पक्ष ने कहा कि मनीष सिसोदिया की पत्नी का स्वास्थ्य ठीक नहीं है। पिछले 20 साल से उनका स्वास्थ्य ठीक नहीं है।

04/03/2023 2:25:00 अपराह्न
सीबीआई ने सिसोदिया पर असहयोग का आरोप लगाया
सीबीआई अधिकारियों ने दिल्ली की रोज एवेन्यू कोर्ट में विशेष जज एमके नागपाल को बताया कि पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया अभी भी पूछताछ में जांच एजेंसी को सहयोग नहीं कर रहे हैं.

04/03/2023 2:23:17 अपराह्न
मनीष सिसोदिया को 3 दिन की हिरासत में भेजा जाएगा: सीबीआई
सीबीआई ने कहा कि अब तक मनीष सिसोदिया का कुछ अधिकारियों से आमना-सामना कराया जा चुका है। जवाब में सीबीआई ने कहा कि मनीष सिसोदिया की ओर से सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की गई थी, इसलिए इसमें समय लगा। मनीष सिसोदिया का अन्य गवाहों से आमना-सामना होना है, इसलिए 3 दिन और रिमांड चाहिए।

04/03/2023 2:22:04 अपराह्न
रिमांड के सवाल पर सीबीआई का जवाब
रोज एवेन्यू कोर्ट के विशेष न्यायाधीश एमके नागपाल ने जब सीबीआई से पूछा कि उसने अब तक कितने घंटे पूछताछ की है. आप मनीष सिसोदिया को और दिनों की रिमांड पर क्यों रखना चाहते हैं? जवाब में सीबीआई ने अदालत को बताया कि जांच के लिए जरूरी दस्तावेज गायब हैं।

04/03/2023 2:14:00 अपराह्न
मनीष सिसोदिया मामले में सीबीआई ने तीन दिन की रिमांड मांगी
सीबीआई ने शनिवार को रोज एवेन्यू कोर्ट से मनीष सिसोदिया की और तीन दिन की रिमांड मांगी।

04/03/2023 2:11:37 अपराह्न
दिल्ली न्यूज़ लाइव: मनीष सिसोदिया केस की सुनवाई शुरू
दिल्ली के रोज एवेन्यू कोर्ट में मनीष सिसोदिया मामले की सुनवाई शुरू हो गई है.

04/03/2023 2:09:23 अपराह्न
सीबीआई ने राजीव जोशी को भी कोर्ट में पेश किया
दिल्ली आबकारी मामले की सुनवाई के लिए विशेष न्यायाधीश एमके नागपाल ने अपनी सीट संभाल ली है. उनके आने पर सीबीआई ने आबकारी नीति मामले के आरोपी राजेश जोशी को रोज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया।

04/03/2023 2:06:48 अपराह्न
विशेष न्यायाधीश एमके नागपाल रोज एवेन्यू कोर्ट पहुंचे
दिल्ली आबकारी मामले में मनीष सिसोदिया की जमानत याचिका पर सुनवाई के लिए दिल्ली रोज एवेन्यू कोर्ट के विशेष न्यायाधीश एमके नागपाल कोर्ट पहुंचे. वह पहले से ही अपनी सीट पर है।


04/03/2023 1:58:10 अपराह्न
संजय सिंह का दावा: अडानी ने गुजरात की जनता को धोखा दिया
आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने एक बार फिर गौतम अडानी पर हमला बोला है. उन्होंने एक बयान में कहा, "शुक्रवार को अदानी घोटाले की पहली कड़ी थी।" आज जो जानकारी मैं आपको दे रहा हूँ उसे जानकर आपके होश उड़ जायेंगे। अडानी ने न केवल 1 लाख करोड़ रुपये का कोयला चुराया बल्कि गुजरात के लोगों को भी धोखा दिया।

04/03/2023 1:55:10 अपराह्न
दिल्ली न्यूज़ लाइव: मनीष सिसोदिया कोर्ट रूम में कड़ी सुरक्षा में हैं
दिल्ली के पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया राउज एवेन्यू कोर्ट रूम पहुंचे हैं. उन्हें भी कोर्ट रूम में पुलिस सुरक्षा में रखा गया है। उनके साथ सीबीआई के अधिकारी भी हैं।

04/03/2023 1:52:02 अपराह्न
AAP Protest: सिसोदिया की गिरफ्तारी के खिलाफ पार्टी कार्यकर्ताओं ने किया विशाल प्रदर्शन
दिल्ली आबकारी मामले में मनीष सिसोदिया की सीबीआई द्वारा गिरफ्तारी के खिलाफ दीन दयाल उपाध्याय मार्ग पर आम आदमी पार्टी के नेताओं और कार्यकर्ताओं का धरना जारी है. आप कार्यकर्ता बेरिकेड्स पर चढ़ रहे हैं। आप सांसद संजय सिंह भी बैरिकेड पर चढ़ गए हैं। दिल्ली पुलिस प्रदर्शनकारियों को रोकने की कोशिश कर रही है. अब आप कार्यकर्ता पार्टी मुख्यालय के बाहर सड़क पर हैं।

04/03/2023 1:45:11 अपराह्न
दिल्ली न्यूज़ लाइव: मनीष सिसोदिया को लेकर कोर्ट पहुंची CBI
दिल्ली शराब घोटाला मामले में गिरफ्तार पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया को केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) आज रोज एवेन्यू कोर्ट में सुनवाई के लिए ले गई. सीबीआई कथित तौर पर सिसोदिया की हिरासत बढ़ाने की मांग करेगी।


04/03/2023 1:46:40 अपराह्न
सिसोदिया को फंसाया जा रहा है : अमानुल्लाह
आम आदमी पार्टी (आप) के नेता अमानुल्लाह खान ने कहा है कि दिल्ली के पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया को शराब घोटाले में फंसाया जा रहा है.

04/03/2023 1:00:38 अपराह्न
दिल्ली शराब घोटाला समाचार: राघव मगुन्टा को अदालत से जमानत नहीं मिली
दिल्ली आबकारी नीति मामले में गिरफ्तार राघव मगुन्टा को शनिवार को कोर्ट से राहत नहीं मिली. दिल्ली की एक अदालत ने मगुन्टा की न्यायिक हिरासत बढ़ा दी है। मगुन्टा की न्यायिक हिरासत 14 दिनों के लिए बढ़ा दी गई है।

04/03/2023 12:27:54 अपराह्न
सुकेश का दावा : गरीब बच्चों के नाम पर मनीष ने किया बड़ा घोटाला
दिल्ली के मंडोली से जेल गए ठग सुकेश चंद्रशेखर ने एक बार फिर सीएम अरविंद केजरीवाल, मनीष सिसोदिया और सत्येंद्र जैन पर हमला बोला है. ठग सुकेश ने ताजा हमले में तीनों पर गरीब बच्चों की पढ़ाई में घोटाला करने का आरोप लगाया है. सुकेश का दावा है कि बच्चों को पहला टैबलेट वितरण ड्राफ्ट किया गया था। जब उसका टेंडर दूसरी कंपनी को 20 फीसदी ज्यादा के लालच में दे दिया गया।

04/03/2023 12:30:45 अपराह्न
प्रवेश का दिल्ली के मुख्यमंत्री पर हमला: बच्चों को राजनीति में लाना मुख्यमंत्री की घटिया चाल
बीजेपी सांसद प्रवेश वर्मा ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर जमकर निशाना साधा है. उन्होंने कहा है कि सीएम अरविंद जी की गंदी राजनीति और भ्रष्टाचार के लिए बच्चों को शामिल करना वाकई बहुत बुरा काम है.

04/03/2023 12:16:55 अपराह्न
दिल्ली न्यूज़ लाइव: सिसोदिया की गिरफ्तारी के ख़िलाफ़ मोर्चा खोलेंगे गोपाल राय
दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की गिरफ्तारी के बाद आम आदमी पार्टी पं

पार्टी ने डोर टू डोर कैंपेन शुरू करने का फैसला किया है। इस रणनीति के तहत केजरीवाल सरकार में मंत्री गोपाल राय आप कार्यकर्ताओं से बातचीत करेंगे और प्रभावी रणनीति बनाएंगे.

04/03/2023 12:31:31 अपराह्न
मनीष सिसोदिया केस: दिल्ली पुलिस ने कोर्ट में पेशी से पहले बढ़ाई सुरक्षा
दिल्ली के पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया की केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) द्वारा गिरफ्तारी के खिलाफ आम आदमी पार्टी के विरोध को देखते हुए दिल्ली पुलिस ने CBI मुख्यालय और रोज एवेन्यू कोर्ट के आसपास सुरक्षा बढ़ा दी है. इन इलाकों में ट्रैफिक रूट भी डायवर्ट कर दिया गया है।

04/03/2023 11:25:02 अपराह्न
दिल्ली शराब घोटाला: मनीष सिसोदिया को दोपहर 2 बजे कोर्ट में पेश करेगी सीबीआई
दिल्ली आबकारी नीति घोटाले के सिलसिले में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) द्वारा गिरफ्तार किए गए दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को उनकी रिमांड पूरी होने के बाद आज रोज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया जाएगा। ताजा अपडेट के मुताबिक, पूर्व डिप्टी सीएम सिसोदिया को शनिवार दोपहर 2 बजे कोर्ट में पेश किया जाएगा.

04/03/2023 10:25:05 अपराह्न
मनीष सिसोदिया मामला: मुझे हिरासत में रखने से सीबीआई का मकसद पूरा नहीं होगा
दिल्ली की रोज एवेन्यू कोर्ट में मनीष सिसोदिया द्वारा दायर जमानत याचिका में कहा गया है कि सीबीआई द्वारा समन किए जाने पर वह जांच में शामिल हुए थे। इसके बावजूद उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। वह अब हिरासत में है, लेकिन इससे सीबीआई का उद्देश्य पूरा नहीं होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि मामले में जो कुछ बरामद होना था वह पहले से ही सीबीआई के कब्जे में है।

04/03/2023 10:03:06 अपराह्न
मनीष सिसोदिया : गिरफ्तारी के खिलाफ आप कार्यालय में कार्यकर्ताओं का सम्मेलन
आम आदमी पार्टी (आप) ने पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया और पूर्व मंत्री सत्येंद्र जैन की गिरफ्तारी के विरोध में शनिवार सुबह 11 बजे से अपने कार्यालय में कार्यकर्ता सम्मेलन करने का फैसला किया है. यह कदम मनीष सिसोदिया और सत्येंद्र जैन की गिरफ्तारी के खिलाफ आप के जन जागरूकता अभियान का हिस्सा है।

04/03/2023 09:58:26 पूर्वाह्न
सिर्फ 6 अंकों का हॉलमार्क सोने की बिक्री ही मान्य होगी
केंद्र सरकार ने सोने के आभूषणों की खरीद-बिक्री के नियमों में बड़ा बदलाव किया है। ताजा आदेश के तहत नए नियम 1 अप्रैल से लागू हो जाएंगे। सरकार ने अब चार की जगह छह अंकों वाले हॉलमार्क वाले सोने के आभूषणों की खरीद-बिक्री अनिवार्य कर दी है। दूसरे शब्दों में, 4 अंकों के हॉलमार्क वाले आभूषणों की बिक्री अब अवैध मानी जाएगी।

04/03/2023 09:17:14 अपराह्न
भाजपा ने आगजनी करने वाले के खिलाफ कार्रवाई की मांग की
दिल्ली भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने आप विधायक आतिश सिंह के खिलाफ राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीआर) के अध्यक्ष प्रियांक कानूनगो द्वारा जारी जांच के आदेश का स्वागत किया है। भाजपा ने मामले में दोषी अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की भी मांग की है।

पृष्ठभूमि
दिल्ली शराब घोटाला मामले में सीबीआई की पांच दिन की रिमांड खत्म होने के बाद मनीष सिसोदिया को चार मार्च को रोज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया जाएगा. आबकारी मामले में गिरफ्तार मनीष सिसोदिया की जमानत याचिका पर राउज एवेन्यू कोर्ट आज सुनवाई कर सकता है. मामले में मनीष सिसोदिया के वकील ऋषिकेश ने कहा कि न्यायमूर्ति एमके नागपाल के समक्ष दायर याचिका पर सुनवाई होने की उम्मीद है।

दिल्ली के पूर्व डिप्टी सीएम सिसोदिया से सीबीआई ने 26 फरवरी को रद्द की गई शराब नीति को बनाने और लागू करने में उनकी लापरवाही के सिलसिले में आठ घंटे से अधिक समय तक पूछताछ की थी। केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने पूछताछ के बाद रविवार को मनीष सिसोदिया को गिरफ्तार किया था। सीबीआई ने 27 फरवरी को सिसोदिया को राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया था। कोर्ट ने सुनवाई के बाद मनीष सिसोदिया को पांच दिन के लिए सीबीआई रिमांड पर भेज दिया था। ताकि सीबीआई द्वारा मामले की निष्पक्ष जांच को लेकर पूछे जा रहे सवालों का सही जवाब दिया जा सके. मामले को लेकर आप नेताओं और समर्थकों के संभावित प्रदर्शन के मद्देनजर दिल्ली पुलिस ने सीबीआई मुख्यालय की घेराबंदी कर दी है।

दक्षिण जिला पुलिस अधिकारियों के मुताबिक सीबीआई कार्यालय के आसपास की सभी सड़कों पर बैरिकेडिंग की जाएगी और जांच के बाद ही आगे जाने दिया जाएगा. इसके अलावा लाला लाजपत राय मार्ग, भीष्म पितामह मार्ग, लोधी कॉलोनी आदि सड़कें कुछ समय के लिए बंद हो सकती हैं। मनीष सिसोदिया के कोर्ट में पेश होने तक दीन दयाल उपाध्याय मार्ग बंद रहेगा. मिंटो रोड, विकास मार्ग से आईटीओ और तिलक मार्ग से डीडीयू मार्ग का ट्रैफिक डायवर्ट किया जाएगा। मामले में सुप्रीम कोर्ट से झटका मिलने के बाद पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने मंगलवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया था.

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के अधिकारी दिल्ली आबकारी नीति मामले में पूर्व मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की रिमांड समाप्त होने के बाद आज दोपहर 2 बजे राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश करेंगे। सूत्रों ने बताया कि सीबीआई शनिवार को अदालत से सिसोदिया की हिरासत अवधि बढ़ाने की मांग कर सकती है। अगर ऐसा होता है तो पूर्व डिप्टी सीएम (डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया) की मुश्किलें कम होने की बजाय बढ़ जाएंगी.

दिल्ली आबकारी नीति घोटाले के सिलसिले में केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) द्वारा गिरफ्तार किए गए दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की रिमांड आज समाप्त होने वाली है। इसलिए आज उसे राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया जाएगा। ताजा अपडेट के मुताबिक, पूर्व डिप्टी सीएम सिसोदिया को शनिवार दोपहर 2 बजे कोर्ट में पेश किया जाएगा.

सीबीआई का दावा है कि सिसोदिया पूछताछ में सहयोग नहीं कर रहे हैं

सीबीआई सूत्रों ने दावा किया कि आम आदमी पार्टी के पूर्व मंत्री पूछताछ में सहयोग नहीं कर रहे हैं। केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के सूत्रों ने कहा कि उन्होंने जनवरी में सिसोदिया के कार्यालय से एक कंप्यूटर जब्त किया था। जांच में पता चला कि कंप्यूटर से फाइलें और अन्य डेटा डिलीट कर दिए गए हैं। इसके बाद सीबीआई ने कंप्यूटर को फॉरेंसिक साइंस लेबोरेटरी (एफएसएल) में डिलीट की गई फाइलों को वापस लाने के लिए भेजा। अब एफएसएल ने इनकी रिपोर्ट कर कंप्यूटर से डिलीट की गई फाइल को रिकवर कर लिया है। सीबीआई ने एक आईएएस अधिकारी के बयान के साथ मनीष सिसोदिया का भी सामना किया, जिसने उनके खिलाफ आधिकारिक गवाह के रूप में बयान दर्ज किया था।


सिसोदिया ने अपनी गिरफ्तारी के एक दिन बाद अपने पद से इस्तीफा दे दिया। उनके साथ जेल में बंद स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने भी इस्तीफा दे दिया था। सीबीआई ने रिमांड पेपर में आरोप लगाया है कि सिसोदिया ने दिल्ली आबकारी नीति घोटाले में अहम भूमिका निभाई थी. सीबीआई इस मामले में पहले ही सात लोगों के खिलाफ आरोपपत्र दाखिल कर चुकी है। जांच एजेंसी अब मामले में सप्लीमेंट्री चार्जशीट दाखिल करने की तैयारी कर रही है।