Nagaland Assembly Election 2023: क्या इस बार इतिहास रच पाएगा नागालैंड? कभी विधायक नहीं बनी कोई महिला, इस बार मैदान में हैं ये 4 महिलाएं
 

Nagaland Assembly Election 2023: नागालैंड में विधानसभा चुनाव की तैयारी कर ली गई है और सोमवार को मतदान होना है। इस बार सबकी निगाहें राज्य पर हैं।
 
 

 
नागालैंड चुनाव 2023: नागालैंड में विधानसभा चुनाव के लिए सोमवार (27 फरवरी) को मतदान होना है। इस बार का चुनाव कुछ अलग होने वाला है क्योंकि नागालैंड का इतिहास इस बार थोड़ा बदला हुआ नजर आ सकता है। नागालैंड के इतिहास में कभी कोई महिला विधायक नहीं बनी। सभी की निगाहें उन चार महिला उम्मीदवारों पर होंगी जो उत्तर-पूर्वी राज्य में विधायक के रूप में निर्वाचित होने वाली पहली महिला बनकर इतिहास रचने की कोशिश कर रही हैं।

60 सदस्यीय विधानसभा के लिए मतदान 27 फरवरी को होगा और मतगणना मार्च को होगी समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार, सामाजिक पर्यवेक्षकों ने कहा कि लगभग सभी प्रमुख सामाजिक मुद्दों में नेतृत्व की भूमिका में महिलाओं के साथ राज्य के लिए कभी भी महिला विधायक नहीं रही हैं।

कुल 13,17,632 मतदाताओं में से 6,56,143 या 49.8 प्रतिशत महिला मतदाता हैं। कुल 183 उम्मीदवारों में से चार महिलाएं मैदान में हैं। होने का मुख्य कारण पारंपरिक श्रेणीबद्ध व्यवस्था है जो पुरुषों के प्रति पक्षपाती है।

महिला विधायक क्यों नहीं चुनी गईं?


कोन्याक न्यूपुह शेको खोंग (केएनएसके) की मोन जिला इकाई के अध्यक्ष ने कहा, "हमें पदानुक्रम की पारंपरिक प्रणाली सौंपी गई है जहां निर्णय लेने में महिलाओं की भूमिका नहीं है। आधुनिक लोकतंत्र के तहत भी इसका पालन किया जाना चाहिए।" रिपोर्ट किया गया है।" उन्होंने कहा कि हालांकि महिलाएं कम संख्या में विधानसभा चुनाव लड़ रही हैं, लेकिन कोई महिला विजेता नहीं रही है।

पोंगलेम ने विश्लेषण किया, "परिवार का मुखिया तय करता है कि वे किसे वोट देंगे और इससे अन्य महिलाएं भी एकजुटता दिखाने के लिए भी महिला उम्मीदवारों के लिए मतदान नहीं करती हैं। सामान्य रूप से महिला उम्मीदवारों के लिए सार्वजनिक समर्थन की कमी है।"

उन्होंने कहा, "हमें अभी तक राजनीतिक सफलता नहीं मिली है, लेकिन हम सामाजिक क्षेत्र में सक्रिय हैं। हम एक दिन (विधानसभा में) होंगे।" तालुकदार ने कहा कि महिलाओं का राजनीतिक प्रतिनिधित्व यह सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक है कि उन्हें उनके अन्य उचित अधिकार प्राप्त हों। उन्होंने कहा, "उदाहरण के लिए, अगर इस बार कोई महिला विधायक चुनी जाती है, तो इससे स्थानीय निकायों में महिलाओं के लिए 33 फीसदी आरक्षण लागू करने के आंदोलन को मजबूती मिलेगी।"

इस बीच, राजनीतिक विश्लेषक और लेखक सुशांत तालुकदार ने कहा, "यह एक विरोधाभास है कि अधिकांश पूर्वोत्तर राज्यों में महिलाएं सामाजिक मुद्दों पर नेतृत्व की भूमिका में हैं, लेकिन उन्हें राजनीतिक क्षेत्र में जगह नहीं मिली है," समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार।

"नागालैंड में भी, वे सभी सामाजिक मुद्दों में सबसे आगे हैं, जैसे अफस्पा विरोधी आंदोलन का नेतृत्व करना, उग्रवादी समूहों के साथ शांति वार्ता करना, आदि, लेकिन उनके पास पर्याप्त राजनीतिक प्रतिनिधित्व नहीं है," उन्होंने कहा।

वह महिला सांसद हैं लेकिन विधायक नहीं हैं

1977 में रानो मेसे शाज़िया यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी के टिकट पर लोकसभा के लिए चुनी गईं। वह नागालैंड से संसद पहुंचने वाली पहली महिला थीं। फिर पिछले साल बीजेपी ने एस.के. फांगनोन कोन्याक को नामित किया गया, जिससे वह संसद पहुंचने वाली नागालैंड की दूसरी महिला बन गईं।

कौन हैं इस बार की 4 महिलाएं

चार महिला उम्मीदवारों में दीमापुर-3 सीट से नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी) की हेखनी जाखलू, टेनिंग सीट से कांग्रेस की रोजी थॉम्पसन, पश्चिम अंगामी सीट से एनडीपीपी की सलहौतुओनूओ और अटोइजू सीट से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) काहुली सेमा शामिल हैं।