Oscars 2023: ऑस्कर में भारत ने रचा इतिहास, 'द एलिफेंट व्हिस्परर्स' ने जीता बेस्ट शॉर्ट डॉक्यूमेंट्री का अवॉर्ड
 

Oscars 2023: 95वें ऑस्कर में भारत ने इतिहास रच दिया है। द एलिफेंट व्हिस्परर्स ने लघु वृत्तचित्र पुरस्कार जीता है।

 

 
ऑस्कर 2023: 95वें ऑस्कर में भारत ने इतिहास रच दिया है। फिल्म 'द एलिफेंट व्हिस्परर्स' ने लघु वृत्तचित्र पुरस्कार जीता है। फिल्म का निर्माण गुनीत मोंगा ने किया है। लघु वृत्तचित्र ने पुरस्कार लेने के लिए 'हॉल आउट', 'हाउ डू यू मेज़र ए ईयर?', 'द मार्था मिशेल इफेक्ट' और 'स्ट्रेंजर एट द गेट' को पीछे छोड़ दिया।

फिल्म एक ऐसे परिवार के इर्द-गिर्द घूमती है, जो तमिलनाडु के मुदुमलाई टाइगर रिजर्व में दो अनाथ बच्चे हाथियों को गोद लेता है।

लॉस एंजिलिस में हो रहे अवॉर्ड शो (ऑस्कर 2023) में इस साल प्रेजेंटर के तौर पर अवॉर्ड शो का हिस्सा रहे विदेशी फिल्मी सितारों में भारतीय अभिनेत्री दीपिका पादुकोण भी शामिल हैं। ऑस्कर या अकादमी पुरस्कार दुनिया का सबसे बड़ा फिल्म पुरस्कार है।


अवॉर्ड शो में भारतीय फैन्स को डायरेक्टर एसएस राजामौली की फिल्म आरआरआर से भी काफी उम्मीदें हैं. उनकी फिल्म को बेस्ट ओरिजिनल सॉन्ग कैटेगरी में नॉमिनेट किया गया है। इस साल का अवॉर्ड शो भारतीयों के लिए बेहद खास है। ऐसा इसलिए क्योंकि भारत में चार नॉमिनेशन हैं।

जानें, द एलिफेंट्स व्हिस्परर्स के बारे में
एलिफेंट्स व्हिस्परर्स का निर्देशन कार्तिक गोंजाल्विस ने किया है। यह गोंजाल्विस की पहली फिल्म है। यह बोमन और बेली (युगल) की कहानी कहता है, जो अपने छोटे हाथी 'रघु' से बेहद प्यार करते हैं। फिल्म युगल और हाथी 'रघु' के इर्द-गिर्द घूमती है। भारतीय-अमेरिकी फिल्म द एलिफेंट्स व्हिस्परर्स की शूटिंग तमिलनाडु के मुदुमलाई नेशनल पार्क में की गई है।

इतिहास रचा गया, द एलिफेंट व्हिस्परर्स ने जीता ऑस्कर, ये है कहानी

द एलिफेंट्स व्हिस्परर्स का ग्लोबल प्रीमियर 9 नवंबर को हुआ था। यह एक एनिमल सेंसिटिव शॉर्ट मूवी है, जिसमें दिखाया गया है कि इंसानों को जानवरों के प्रति कितना संवेदनशील होना चाहिए। इस फिल्म को आप नेटफ्लिक्स पर देख सकते हैं।