PM Kisan Samman Nidhi Scheme: अगले सप्ताह 13वीं किस्त का इंतजार कर रहे करीब 12 करोड़ किसानों के खातों में पैसा ट्रांसफर किया जाएगा।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। अगले सप्ताह 13वीं किस्त का इंतजार कर रहे करीब 12 करोड़ किसानों के खातों में पैसा ट्रांसफर किया जाएगा।
 
 

सरकार ने 13वीं किस्त जारी करने की तारीख का ऐलान कर दिया है। केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री शोभा करंदलाजे ने गुरुवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 27 फरवरी को कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा के जन्मदिन के अवसर पर पीएम किसान सम्मान निधि की नई किस्त (13वीं किस्त) जारी करेंगे. मिशन कर्नाटक के तहत पीएम मोदी अगले हफ्ते शिवमोगा जाएंगे और वहां एक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे.

डिटेल जानकारी क्या है

करंदलाजे ने कहा कि प्रधानमंत्री 27 फरवरी सोमवार को बीएस येदियुरप्पा के जन्मदिन के अवसर पर हाई-टेक रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करेंगे। इसके बाद वह किसान सम्मान की नई किस्त जारी करेंगे। प्रधानमंत्री ने अक्टूबर 2022 में दिल्ली से किसानों के खातों में 22,000 करोड़ रुपये की 12वीं किस्त जारी की थी। अब तक लाभार्थी किसानों के 14 करोड़ खातों में 2.70 लाख करोड़ रुपये का भुगतान किया जा चुका है।

पीएम किसान वेबसाइट https://pmkisan.gov.in

ऐसे चेक करें अपना नाम लिस्ट में

1. सबसे पहले पीएम किसान की ब्लू लाइन पर क्लिक कर वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जा सकते हैं।

2. उसके बाद स्क्रीन भारत के मानचित्र के साथ "डैशबोर्ड" दिखाएगा। इस पर क्लिक करें।

3. फिर अपने संबंधित राज्य, जिला और गांव का चयन करें।

योजना के बारे में जानें?

  पीएम-किसान के तहत, सरकार गरीब किसानों को प्रति वर्ष ₹6,000 की आय सहायता प्रदान करती है। इसके तहत तीन अलग-अलग किश्तों में ₹2,000 का भुगतान किया जाता है। इसकी शुरुआत 24 फरवरी, 2019 को हुई, जब पहली किस्त का भुगतान किया गया। PM-KISAN का पैसा सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में जमा किया जाता है।