RBI MPC बैठक: RBI अप्रैल को बेंचमार्क ब्याज दर में 25 बीपीएस की बढ़ोतरी कर सकता है
 

RBI MPC बैठक: भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) द्वारा 6 अप्रैल (गुरुवार) को घोषित की जाने वाली द्विमासिक मौद्रिक नीति में बेंचमार्क ब्याज दर में 25 आधार अंकों की वृद्धि की उम्मीद है। यह खुदरा मुद्रास्फीति को कम करने और वैश्विक साथियों के साथ तालमेल बनाए रखने के दबाव में किया जा सकता है।

 

 
वित्त वर्ष 2023-24 के लिए पहली द्वैमासिक मौद्रिक नीति लाने से पहले विभिन्न घरेलू और वैश्विक कारकों को ध्यान में रखने के लिए रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) 3, 5 और 6 अप्रैल को तीन दिनों के लिए बैठक करेगी।

आरबीआई एमपीसी बैठक के प्रमुख कारक
मुद्रास्फीति को नियंत्रित करने के लिए, भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने मई के बाद से रेपो दर में कुल 250 आधार अंकों की बढ़ोतरी की है, हालांकि यह हमेशा केंद्रीय बैंक के 6 प्रतिशत के आराम क्षेत्र से ऊपर रहा है।

आरबीआई गवर्नर की अध्यक्षता वाली समिति दो प्रमुख कारकों पर गहराई से विचार-विमर्श करेगी और अगली मौद्रिक नीति को मजबूत करेगी - उच्च खुदरा मुद्रास्फीति और हाल ही में विकसित देशों के केंद्रीय बैंकों द्वारा की गई कार्रवाई, विशेष रूप से यूएस फेडरल रिजर्व, यूरोपीय सेंट्रल बैंक पर और बैंक ऑफ इंग्लैंड।

उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) आधारित मुद्रास्फीति
दो महीने (नवंबर और दिसंबर 2022) के लिए 6 प्रतिशत से नीचे रहने के बाद, खुदरा मुद्रास्फीति ने आरबीआई द्वारा आराम क्षेत्र को पीछे छोड़ दिया। उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) आधारित मुद्रास्फीति जनवरी में 6.52 प्रतिशत और फरवरी में 6.44 प्रतिशत थी।

आरबीआई वित्त वर्ष 2023-2 में एमपीसी की छह बैठकें करेगा केंद्र सरकार ने आरबीआई को यह सुनिश्चित करने का काम सौंपा है कि खुदरा मुद्रास्फीति दोनों तरफ 2 फीसदी के मार्जिन के साथ 4 फीसदी पर बनी रहे।