Retirement Plan: उम्र के हिसाब से रिटायर होने के लिए याद रखें ये छह बातें
 

Retirement Plan: विद्वानों का कहना है कि आपको अपनी कमाई में हर समय कुछ हिस्सा जोड़ना चाहिए। आपको यह भी ध्यान रखना होगा कि आगे चलकर महंगाई कितनी और बढ़ेगी। इस बीच रिटायरमेंट को लेकर अगला फैसला कब लिया जाएगा, इस बारे में अभी कुछ नहीं कहा जा सकता है। ऐसे में अगर 45-50 की उम्र को रिटायरमेंट की नई उम्र के तौर पर देखा जा रहा है। यदि आप 45 वर्ष की आयु में सेवानिवृत्त होने की योजना बना रहे हैं, तो आपको निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना चाहिए:

 

 
बचत बढ़ाएँ
अगर आपकी उम्र 30 साल है और आप 45 साल की उम्र में रिटायर होना चाहते हैं तो आपको अगले 30 साल के लिए पर्याप्त रकम जमा करनी होगी। एक बार जब आप 30 वर्ष के हो जाते हैं, तो आपकी वार्षिक बचत आपकी कुल कमाई का लगभग 70% होनी चाहिए। इसके पीछे तर्क दोगुने से ज्यादा पैसे बचाने का है। इस तरह, प्रत्येक गुजरते साल के साथ, आप मुद्रास्फीति, आकस्मिकताओं और अन्य विविध अनिश्चितताओं के लिए 10% मार्जिन छोड़कर दो साल तक बचत करते हैं।

चिकित्सा कवच
आपको पर्याप्त चिकित्सा बीमा कवरेज बनाए रखना चाहिए ताकि एक भारी मेडिकल बिल आपके निवेश को खतरे में न डाले।

खर्चों की निगरानी करें
याद रखें कि आपका बचत पैटर्न आपके खर्च करने के पैटर्न के अनुरूप होना चाहिए। बचत आपके सेवानिवृत्ति खर्चों से समझौता किए बिना मुद्रास्फीति को मात देने के लिए पर्याप्त होनी चाहिए।

छुट्टियों के लिए अतिरिक्त पैसा
अगर आप रिटायरमेंट के बाद बहुत यात्रा करना चाहते हैं तो उसके लिए आप अलग से पैसे बचा सकते हैं। इसके लिए आप कुछ एक्स्ट्रा काम कर सकते हैं।

अनुशासित रहें
अपनी बचत को लेकर कभी कंजूसी न करें। अनुशासित रहें। लक्ष्य से एक बार भटकोगे तो बार-बार भटकोगे।

एक निश्चित राशि ही निकालें
रिटायरमेंट के बाद आपको फंड से एक निश्चित रकम ही निकालनी चाहिए। आप इसे सालाना अपने फंड के 3% पर कर सकते हैं। इसे बढ़ाने के लिए बचे हुए पैसे का निवेश किया जाना चाहिए। इस तरह आपका फंड लंबे समय तक चलेगा। इसलिए जल्दी रिटायरमेंट प्लान करने से पहले इन बातों का ध्यान रखें।