Store Lemon : नींबू को ज्यादा समय तक ताजा रखने के लिए अपनाएं ये 5 किचन टिप्स, जल्दी नहीं होंगे खराब
 

बाजार से नींबू खरीदते समय इस बात का ध्यान रखें कि आप हमेशा ताजा और पतले छिलके वाला नींबू ही खरीदें। इसका कारण यह है कि वे कड़े छिलके वाले नींबू की तुलना में अधिक रसीले होते हैं।
 
 

 
How To Store Lemon: नींबू ज्यादातर घरों में पाया जाता है. इसका कार्य विभिन्न व्यंजनों के स्वाद को बढ़ाना है। नींबू अम्लीय होते हैं। इसलिए इन्हें सही तापमान पर स्टोर करने की जरूरत होती है, नहीं तो इनके जल्दी खराब होने का खतरा रहता है। नींबू की शेल्फ लाइफ बहुत कम होती है। ये बहुत जल्दी सूख जाते हैं और काले होने लगते हैं। इसलिए इन्हें स्टोर करते समय कई बातों का ध्यान रखना चाहिए।
और पढ़ें

आमतौर पर लोग किचन में नींबू रखना पसंद करते हैं। कुछ लोग इसे फ्रिज में रख देते हैं। बाजार से नींबू खरीदते समय इस बात का ध्यान रखें कि आप हमेशा ताजा और पतले छिलके वाला नींबू ही खरीदें। इसका कारण यह है कि वे कड़े छिलके वाले नींबू की तुलना में अधिक रसीले होते हैं। आइए जानते हैं कैसे आप नींबू को लंबे समय तक ताजा रख सकते हैं।

1. इन्हें पानी में डुबो दें
नींबू को अधिक समय तक ताजा रखने के लिए आप उन्हें पानी से भरे कांच के जार में स्टोर कर सकते हैं। सारे नींबू पानी से भरे जार में डालकर फ्रिज में रख दें। इससे वे कई दिनों तक ताजा और रसीले रहेंगे।

2. सेब और केले के साथ स्टोर न करें
एथिलीन एक हार्मोन है जो फलों को पकने और बासी होने का कारण बनता है। नींबू काफी संवेदनशील होते हैं। इसलिए, एथिलीन छोड़ने वाले फलों जैसे सेब, केले, खुबानी आदि के आसपास उन्हें खाने से बचना चाहिए।


3. सील बंद करें
नींबू को स्टोर करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक में यह भी शामिल है। नींबू को खराब होने से बचाने के लिए आप उन्हें सीलबंद जिप-लॉक बैग में स्टोर कर सकते हैं। यह हवा को बैग में प्रवेश करने से रोकता है। इससे नींबू लंबे समय तक ताजा रहता है।

4. प्लास्टिक के बर्तनों का प्रयोग करें
हम सभी के घरों में प्लास्टिक के कंटेनर होते हैं। आपको बस इतना करना है कि इन कंटेनरों का उपयोग करें। आपको सबसे पहले नींबू को प्लास्टिक पॉलीथिन में लपेटना है। फिर इन्हें एयर टाइट कंटेनर में डालकर फ्रिज में रख दें।

5. एल्युमिनियम फॉयल में लपेटें
अगर आपके पास स्टोर करने के लिए कम नींबू हैं तो आप एल्युमिनियम फॉयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। प्रत्येक नींबू को एल्युमिनियम फॉयल में लपेटें। एल्यूमीनियम पन्नी में लपेटने से नमी को बाहर निकलने से रोकने में मदद मिलेगी।

अस्वीकरण: इस आलेख में वर्णित विधियों, विधियों और सुझावों का पालन करने से पहले कृपया डॉक्टर या प्रासंगिक विशेषज्ञ से परामर्श लें।