Sudarshan Pharma ipo: इस आईपीओ से पैसा कमेगा या डूबेगा? जानें कि जीएमपी का मतलब क्या है
 

 

 
Sudarshan Pharma IPO Update: कुछ महीनों के अंतराल के बाद आईपीओ बाजार में गतिविधियां फिर से तेज होने लगी हैं। ताजा आईपीओ सुदर्शन फार्मा इंडस्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड एसएमई का है, जो पिछले हफ्ते बाजार में आया। इसे सब्सक्राइब करने के लिए बहुत कम समय बचा है, इसलिए निवेशकों के लिए यह जानना जरूरी है कि ग्रे मार्केट (सुदर्शन फार्मा जीएमपी) में इसे कैसा रिस्पॉन्स मिल रहा है।

यह साइज और प्राइस बैंड है
सुदर्शन फार्मा इंडस्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड एसएमई के पास 68,62,400 शेयरों का आईपीओ है। इस आईपीओ में शेयरों के केवल ताजा मुद्दे शामिल हैं। कंपनी के आईपीओ का साइज 50.10 करोड़ रुपये है। आईपीओ के शेयरों की फेस वैल्यू 10 रुपये प्रति यूनिट है, जबकि आईपीओ का प्राइस बैंड 71 रुपये से 73 रुपये प्रति शेयर रखा गया है।

बोली लगाने के लिए सीमित समय
सुदर्शन फार्मा का आईपीओ पिछले हफ्ते गुरुवार 9 मार्च को सब्सक्रिप्शन के लिए खुला। बोली 14 मार्च तक लगाई जा सकती है। इसका मतलब है कि इस आईपीओ को सब्सक्राइब करने के लिए अभी भी 02 दिन और हैं। शेयर 17 मार्च को आवंटित किए जाएंगे। जिन निवेशकों की बोली असफल होगी उन्हें 20 मार्च से रिफंड मिल जाएगा, जबकि सफल निवेशकों के डीमैट खाते में शेयर मार्च को जमा करा दिए जाएंगे। अंत में, 22 मार्च को सुदर्शन फार्मा के शेयर बीएसई और एनएसई पर सूचीबद्ध होंगे, जिसके बाद ये शेयर नियमित रूप से खुले बाजार में कारोबार करना शुरू कर देंगे।

इस तरह मुझे प्रतिक्रिया मिली
इस आईपीओ का लॉट साइज 1600 शेयर है। खुदरा निवेशक एक से अधिक लॉट के लिए बोली नहीं लगा सकते। दूसरे शब्दों में, खुदरा निवेशक को इसे सब्सक्राइब करने के लिए 1,16,800 रुपये का निवेश करना होगा। जबकि उच्च निवल मूल्य वाले व्यक्ति दो लॉट के लिए बोली लगा सकते हैं। लॉन्च के दो दिन में ही अब तक इसे 52 फीसदी सब्सक्राइब किया जा चुका है। खुदरा खंड में सबसे अधिक 67 प्रतिशत अभिदान है, जबकि एनआईआई खंड में 38 प्रतिशत का योगदान है।

इतनी कमाई के संकेत मिल रहे हैं
जहां तक ​​ग्रे मार्केट का संबंध है, आईपीओ वर्तमान में ऊपरी मूल्य बैंड के मामले में 4 रुपये प्रति शेयर के प्रीमियम पर कारोबार कर रहा है। अगर खुले बाजार में 04 रुपये का जीएमपी परिलक्षित होता है, तो सुदर्शन फार्मा के शेयर 22 मार्च को 77 रुपये प्रति यूनिट पर सूचीबद्ध हो सकते हैं। इसका मतलब है कि सफल बोली लगाने वाले लिस्टिंग के साथ करीब 5.50 फीसदी कमा सकते हैं या फिलहाल प्रति लॉट करीब 6,500 रुपये का रिटर्न संभव है।

अस्वीकरण: (यहां दी गई जानकारी केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। यहां यह उल्लेख करना महत्वपूर्ण है कि बाजार में निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। निवेश करने से पहले हमेशा एक विशेषज्ञ से सलाह लें क्योंकि निवेशक को कभी भी यहां पैसा लगाने की सलाह नहीं दी जाती है।)