SVB Crisis: कहीं और न डूब जाएं बैंक, अमेरिका कर रहा है इसकी तैयारी

 


 
सिलिकॉन वैली बैंक नवीनतम अद्यतन: सिलिकॉन वैली बैंक संकट अब एक संक्रमण की तरह फैल रहा है। अमेरिका सहित दुनिया भर के कई स्टार्टअप गर्मी महसूस करने लगे हैं। इस बीच, 2008 के संकट की पुनरावृत्ति की आशंका है, जब लेहमन ब्रदर्स के पतन से पूरा बैंकिंग जगत हिल गया था। अमेरिकी सरकार और अधिकारियों ने अब ऐसी स्थिति से बचने के लिए तैयारी शुरू कर दी है।

ताकि दूसरे बैंक डूबे नहीं
ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक, यूएस फेडरल रिजर्व और फेडरल डिपॉजिट इंश्योरेंस कॉर्प एक फंड के लिए जोर दे रहे हैं। नियामकों को लगता है कि फंड का इस्तेमाल बैंकों के साथ अधिक जमा राशि रखने के लिए किया जा सकता है, जो वर्तमान में सिलिकॉन वैली बैंक के पतन के बाद एक उदासी में हैं।

ट्रस्ट रिस्टोरेशन एक्सरसाइज
फेडरल रिजर्व और फेडरल डिपॉजिट इंश्योरेंस कॉर्प जैसे नियामकों का मानना ​​है कि इस तरह के फंड को बनाने से लोगों में विश्वास बढ़ेगा। इस कदम से जमाकर्ताओं का बैंकिंग प्रणाली में विश्वास बहाल होगा और अराजकता को रोकने में मदद मिलेगी। नियामकों ने कई बैंकिंग अधिकारियों के साथ भी चर्चा की है।

ऐसे बैंकों की हालत खस्ता है
ब्लूमबर्ग ने बताया कि सिलिकॉन वैली बैंक का पतन उन बैंकों के लिए विशेष रूप से चिंताजनक रहा है जो उद्यम पूंजी और स्टार्टअप पर ध्यान केंद्रित करते हैं। सिलिकॉन वैली बैंक के पतन से ऐसे अन्य बैंक भी प्रभावित हो रहे हैं। फ़ेडरल रिज़र्व और फ़ेडरल डिपॉज़िट इंश्योरेंस कार्पोरेशन इसी संक्रमण को रोकने की कोशिश कर रहे हैं, और उसी स्पॉन्सरशिप के साथ वैकल्पिक फ़ंड की योजनाएँ विकसित की जा रही हैं।


 
बाइडेन ने भी जानकारी ली
मामला इतना गंभीर हो गया है कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन तक को दखल देना पड़ा है। बैंक के पतन की खबर के बाद अगले दिन, शनिवार को राष्ट्रपति बिडेन ने कैलिफोर्निया के गवर्नर गेविन न्यूसम से बात की। दोनों ने एसवीबी के डूबने और इसके कारण होने वाली प्रतिकूल स्थिति से निपटने के उपायों पर चर्चा की।