Turkey Earthquake: तुर्की में भूकंप के दो ताजा झटके, अमेरिका और संयुक्त राष्ट्र ने कहा- अतिरिक्त मदद के लिए हम तैयार
 

Turkey Earthquake तुर्की में हाल ही में आए दो भूकंपों के बाद संयुक्त राष्ट्र (यूएन) और संयुक्त राज्य अमेरिका मदद के लिए आगे आए हैं।
 
 


तुर्की भूकंप: तुर्की में हाल ही में आए दो भूकंपों के बाद संयुक्त राष्ट्र (यूएन) और संयुक्त राज्य अमेरिका मदद के लिए आगे आए हैं। संयुक्त राष्ट्र और संयुक्त राज्य अमेरिका ने कहा है कि वे तुर्की को अतिरिक्त सहायता प्रदान करने के लिए तैयार हैं। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने इसकी पुष्टि की। तुर्की में सोमवार को भूकंप के दो झटके महसूस किए गए।

गुटेरेस ने एक ट्वीट में कहा, "मेरे विचार अभी भी तुर्की और सीरिया के लोगों के साथ हैं क्योंकि वे आज शाम (20 फरवरी) क्षेत्र में आने वाले नए भूकंप के प्रभावों का सामना कर रहे हैं।" संयुक्त राष्ट्र की टीमें जमीनी स्थिति का आकलन कर रही हैं और हम जरूरत पड़ने पर अतिरिक्त सहायता देने के लिए तैयार हैं।


अमेरिका ने कहा: हम तुर्की के साथ खड़े हैं
गुटेरेस से पहले अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन थे, जिन्होंने यह भी कहा कि वह तुर्की को पूरी तरह से समर्थन देने के लिए तैयार हैं। सुलिवन ने ट्विटर पर लिखा, "हम तुर्की और सीरिया में पहले से ही तबाह हुए क्षेत्रों में भूकंप के प्रभावों की रिपोर्ट से बहुत चिंतित हैं।" अमेरिका अपना पूरा समर्थन देना जारी रखेगा।”


नवीनतम भूकंप में 3 की मौत, 213 घायल
तुर्की आपदा प्रबंधन एजेंसी (एएफएडी) ने कहा कि सोमवार शाम तुर्की के हाइट प्रांत में आए दो भूकंपों में तीन लोगों की मौत हो गई और 213 घायल हो गए। तुर्की की अनादोलु एजेंसी के मुताबिक, रिक्टर पैमाने पर 6.4 तीव्रता का पहला भूकंप सोमवार रात करीब 20 बजकर 04 मिनट पर आया। तीन मिनट बाद दूसरा भूकंप 5.8 तीव्रता का आया।

पहला भूकंप 16.7 किलोमीटर (10.4 मील) की गहराई में आया, जबकि दूसरा 7 किमी (4.3 मील) की गहराई पर था। दोनों को आसपास के इलाकों में महसूस किया गया। दो हफ्ते पहले आए भूकंप का केंद्र हाईट से 100 किलोमीटर दूर कहमनमारस में था, लेकिन हाईट में भारी नुकसान हुआ था, अनादोलू एजेंसी ने बताया।

तुर्की के उपराष्ट्रपति ने अपील की
तुर्की के उप राष्ट्रपति फुअत ओकटे ने क्षेत्र के नागरिकों से क्षतिग्रस्त इमारतों से दूर रहने का आह्वान किया है। इस बीच, अधिकारियों का कहना है कि लाखों विस्थापितों को मानवीय सहायता की आवश्यकता है।

अस्वीकरण: यहां दी गई जानकारी मीडिया रिपोर्ट पर आधारित है और केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए दी जा रही है। chopta plus इसकी पुष्टि नहीं करता है. कोई भी उपाय करने से पहले आप संबंधित विषय के विशेषज्ञ से सलाह अवश्य लें।