Udham Singh shot General Dye: आज ही के दिन उधम सिंह ने जनरल डायर को मारी थी गोली, जानें जलियांवाला बाग की पूरी कहानी
 

उधम सिंह ने जनरल डायर को गोली मारी भारतीय क्रांतिकारी उधम सिंह का जन्म 26 दिसंबर 1899 को लाहौर से 130 मील दूर पिलबाद में हुआ था। सिंह हिंदुस्तान सोशलिस्ट रिपब्लिकन एसोसिएशन और गदर पार्टी से जुड़े थे।
 
 

 
उधम सिंह ने जनरल डायर को मारी गोली कहा कहा जाता है कि इतिहास से बड़ा कोई गुरु नहीं हो सकता. इतिहास अपने आप में घटनाओं को समेटे हुए ही नहीं, हमें बहुत कुछ सिखाता भी है। वैसे ही हर दिन किसी न किसी इतिहास से जुड़ा होता है। इसी तरह आज 13 मार्च भारत के इतिहास में एक बहुत ही महत्वपूर्ण दिन है। आज से ठीक 83 साल पहले 1940 में एक युवक ने इंग्लैंड में पंजाब के तत्कालीन लेफ्टिनेंट गवर्नर माइकल ओ डायर को गोली मारकर जलियांवाला बाग कांड का बदला लिया था. वह युवक था उधम सिंह।

जलियांवाला बाग के 21 साल बाद उधम सिंह ने खचाखच भरे हॉल में माइकल डायर को गोली मार दी थी। जलियाँवाला कांड के समय शहीद उधम सिंह केवल 20 वर्ष के थे। जिसका एकमात्र मकसद घटना का बदला लेना था। माइकल ओ डायर सेवानिवृत्ति के बाद भारत छोड़कर लंदन में बस गए। 1940 में, बैठक लंदन के कॉक्सटन हॉल में आयोजित की गई थी। डायर भी मौजूद था, जहां उधम सिंह भी पहुंचे थे. सभा में भाषण देने के लिए जैसे ही डायर कुर्सी की ओर बढ़ा, उधम सिंह ने उस पर गोलियां चला दीं, जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई। उधम सिंह पर मुकदमा चलाया गया और 31 जुलाई, 1940 को उन्हें मार दिया गया।

जलियांवाला बाग क्या है?
13 अप्रैल, 1919 को पंजाब के स्वर्ण मंदिर के पास जलियांवाला बाग में खूनी होली खेली गई थी। बैसाखी के दिन रौलेट एक्ट के विरोध में जलियांवाला बाग में रैली हो रही थी, जिसे रोकने के लिए अंग्रेज अफसर जनरल डायर ने अंधाधुंध फायरिंग की थी. ब्रिटिश सरकार के रिकॉर्ड के अनुसार, कर्नल रेजिनाल्ड डायर की अंधाधुंध आग से पुरुषों, महिलाओं और बच्चों सहित 388 लोग मारे गए और 1,200 घायल हुए।

प्रथम विश्व युद्ध में सेवा की
भारतीय क्रांतिकारी उधम सिंह का जन्म 26 दिसंबर 1899 को लाहौर से 130 मील दूर पिलबाद में हुआ था। सिंह हिंदुस्तान सोशलिस्ट रिपब्लिकन एसोसिएशन (HSRA) और गदर पार्टी से जुड़े थे। उन्हें पंजाब के पूर्व लेफ्टिनेंट गवर्नर माइकल ओ ड्वायर की हत्या के लिए जाना जाता है। उधम सिंह का प्रारंभिक नाम शेर सिंह था, जिसे बाद में बदलकर उधम कर दिया गया। सिंह के पिता का नाम टहल सिंह और माता का नाम नारायण कौर था। ऊधम के दो भाई थे और वह सबसे छोटा था। जब वे बहुत छोटे थे तब उनके माता-पिता की मृत्यु हो गई, इसलिए दोनों भाइयों का पालन-पोषण अनाथालयों में हुआ। सिंह के भाई की गंभीर बीमारी से मौत हो गई थी। उधम ने प्रथम विश्व युद्ध के दौरान ब्रिटिश भारतीय सेना में सेवा की।


13 मार्च की महत्वपूर्ण घटनाएँ
1921 - मंगोलिया ने चीन से स्वतंत्रता प्राप्त की।
1961 सोवियत संघ में भूस्खलन से 145 लोगों की मौत
1956 - न्यूजीलैंड ने 26 वर्षों में अपना पहला टेस्ट क्रिकेट खिताब जीता।
1992: तुर्की में भूकंप से करीब 500 लोगों की मौत हुई और हजारों बेघर हो गए।
2004: भारतीय शास्त्रीय संगीत के महान सितार वादक उस्ताद विलायत खान का निधन।