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Google ने लॉन्च किया ऑटो-आर्काइव फीचर, परफॉर्मेंस के साथ फोन की स्टोरेज भी बढ़ेगी

Google ने फोन में अधिक स्थान बचाने और गति बढ़ाने के लिए अपने Android उपकरणों पर बहुप्रतीक्षित ऑटो-आर्काइव सुविधा की पेशकश शुरू कर दी है।

 
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Google ने Android उपकरणों पर बहुप्रतीक्षित ऑटो-आर्काइव सुविधा की पेशकश शुरू कर दी है। ये फीचर फोन में एप्स द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले स्टोरेज स्पेस का करीब 60 फीसदी बचाएंगे। ऑटो-आर्काइव टूल उपयोगकर्ताओं को डिवाइस से ऐप की उपस्थिति या उपयोगकर्ताओं के डेटा को हटाए बिना ऐप के लगभग 60 प्रतिशत स्टोरेज स्पेस को स्वचालित रूप से मुक्त करने में मदद करेगा।

Google Play उत्पाद प्रबंधकों, चांग लियू और लिडिया गेमंड ने कहा कि यह अनावश्यक अनइंस्टॉल को कम करेगा और उपयोगकर्ताओं को सफलतापूर्वक नए ऐप इंस्टॉल करने में मदद करेगा। नई ऑटो-आर्काइव सुविधा डिवाइस उपयोगकर्ताओं को ऐप को पूरी तरह से अनइंस्टॉल करने की आवश्यकता के बिना अपने डिवाइस पर जगह खाली करने की अनुमति देती है।

एक बार जब उपयोगकर्ता ऑप्ट इन कर लेता है, तो जगह बचाने के लिए कम उपयोग किए जाने वाले ऐप्स को डिवाइस से आंशिक रूप से हटा दिया जाएगा, जबकि ऐप आइकन और उपयोगकर्ता के व्यक्तिगत ऐप डेटा को संरक्षित रखा जाएगा। जब उपयोगकर्ता ऐप का फिर से उपयोग करना शुरू करना चाहते हैं तो वे इसे फिर से डाउनलोड करने के लिए बस टैप कर सकते हैं और वहीं से शुरू कर सकते हैं जहां उन्होंने छोड़ा था (जब तक ऐप अभी भी Google Play पर उपलब्ध है)।

कंपनी ने कहा, "ऑटो-आर्काइव केवल उन डेवलपर्स के लिए उपलब्ध है जो अपने ऐप को प्रकाशित करने के लिए ऐप बंडल का उपयोग कर रहे हैं।" यदि आपका ऐप संग्रह का समर्थन करता है, तो उपयोगकर्ताओं को अनइंस्टॉल सुझावों के बीच इसे देखने की संभावना कम होगी।"

ऐसे काम करता है गूगल का नया फीचर
डिवाइस के स्टोरेज से बाहर होने पर उपयोगकर्ता एक नया ऐप इंस्टॉल करने की कोशिश करता है। एक पॉप-अप विंडो यह पूछती हुई दिखाई देती है कि क्या उपयोगकर्ता ऑटो-आर्काइव को सक्षम करना चाहता है। यदि उपयोगकर्ता ऑप्ट इन करता है, तो उपयोगकर्ता के डिवाइस पर अप्रयुक्त ऐप्स एक नए ऐप अनुरोध के लिए पर्याप्त स्थान खाली करने के लिए ऑटो-आर्काइव करेंगे। Google ने कहा कि ऑटो-आर्काइव उपयोगकर्ताओं के लिए अपने डिवाइस स्टोरेज को प्रबंधित करने का एक आसान तरीका है और डेवलपर्स के लिए अपने ऐप इंस्टॉलेशन रद्द होने की संभावना को कम करने का एक शानदार तरीका है।

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