https://www.choptaplus.in/

मोबाइल में चलाते हैं ये ऐप्स भारतीय पुरुष; महिलाओं की पसंद भी थी जाहिर, पढ़िए ये रिपोर्ट

बॉबल एआई रिपोर्ट: बातचीत मीडिया प्लेटफॉर्म बॉबल एआई के 85 मिलियन एंड्रॉइड स्मार्टफोन के विश्लेषण से पता चलता है कि ज्यादातर भारतीय पुरुष गेमिंग एप्लिकेशन का उपयोग करना पसंद करते हैं, जबकि महिलाएं भोजन और मैसेजिंग ऐप पसंद करती हैं।

 
मोबाइल में चलाते हैं ये ऐप्स भारतीय पुरुष; महिलाओं की पसंद भी थी जाहिर, पढ़िए ये रिपोर्ट

 
पिछले साल स्मार्टफोन पर भारतीय उपयोगकर्ताओं के समय में 50 प्रतिशत की वृद्धि और उपयोग में महिला भागीदारी में लगातार वृद्धि के बावजूद, भारत में केवल 11.3 प्रतिशत महिलाओं के पास स्मार्टफोन का उपयोग करने वाले भुगतान ऐप तक पहुंच है, बॉबल एआई ने बताया। इसके साथ ही,
पुरुषों के विपरीत, महिलाओं को गेमिंग ऐप्स में सबसे कम दिलचस्पी है। विश्लेषण से पता चलता है कि बमुश्किल 6.1% महिलाएं गेमिंग एप्लिकेशन पर सक्रिय हैं।

महिलाएं इन बातों पर ध्यान दें
रिपोर्ट के अनुसार, भले ही महिलाओं द्वारा ऐप का उपयोग आम तौर पर कम है, संचार ऐप के उपयोग की भागीदारी 23.3 प्रतिशत है, वीडियो ऐप की 21.7 प्रतिशत और खाद्य ऐप की हिस्सेदारी 23.5 प्रतिशत है, जो तुलनात्मक रूप से अधिक है।

रिपोर्ट में कहा गया है, 'पेमेंट ऐप (11.3 फीसदी) और स्पोर्ट्स ऐप (6.1 फीसदी) का इस्तेमाल करने वाली महिलाओं की संख्या इन एप्लिकेशन का इस्तेमाल करने वाले पुरुषों की तुलना में सबसे कम पाई गई।'

शोध कैसे किया गया
रिपोर्ट में कहा गया है कि मोबाइल मार्केट इंटेलिजेंस डिवीजन द्वारा बोबले एआई (एक संवादी मीडिया प्लेटफॉर्म) में 'गोपनीयता-अनुपालन' तरीके से शोध किया गया था, जिसमें 85 मिलियन से अधिक एंड्रॉइड स्मार्टफोन के विशाल आधार को कवर करने वाले प्रथम-पक्ष डेटा का उपयोग किया गया है।

बॉबल एआई ने कहा कि रिपोर्ट ने 2022 और 2023 में मोबाइल उपयोग के रुझान और भारतीय उपभोक्ताओं के दिमाग के विकास का विश्लेषण करने के उद्देश्य से डेटा की जांच की।

Rajasthan