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Tesla in India: टेस्ला भारत में कब प्रवेश करेगी? एलन मस्क के इस कदम से अटकलों को बल मिला

Tesla in India: मस्क की कंपनी टेस्ला भारत में अपनी कारों का आयात करना चाहती है। दूसरी ओर, भारत सरकार लगातार कंपनियों से वाहनों का आयात करने के बजाय स्थानीय स्तर पर निर्माण करने के लिए कहती रही है।

 
Tesla in India:

दुनिया की अग्रणी इलेक्ट्रिक कार कंपनियों में से एक टेस्ला लंबे समय से भारतीय बाजार में प्रवेश करने की राह देख रही है। करीब एक साल बाद फिर से टेस्ला की भारत में एंट्री की अटकलें तेज हो रही हैं। इस बार टेस्ला के सीईओ एलोन मस्क का एक कदम अटकलों को हवा दे रहा है।


इससे अटकलें तेज हो गईं
दरअसल, दुनिया के सबसे अमीर लोगों में से एक एलन मस्क ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ट्विटर पर फॉलो करना शुरू कर दिया है। पीएम मोदी चौथे विश्व नेता हैं जिन्हें मस्क ट्विटर पर फॉलो करते हैं। मोदी से पहले मस्क यूके के पीएम ऋषि सुनक, पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों को फॉलो कर रहे हैं।

मस्क ट्विटर पर सबसे ज्यादा पॉपुलर
ट्विटर का स्वामित्व अब एलन मस्क के पास है। वह माइक्रो ब्लॉगिंग साइट पर पहले भी काफी पॉपुलर रहे हैं। मस्क सिर्फ 194 लोगों को ट्विटर पर फॉलो करते हैं, जबकि खुद उनके फॉलोअर्स की लिस्ट काफी लंबी है। वह 134.3 मिलियन फॉलोअर्स के साथ लिस्ट में सबसे ऊपर हैं। करीब एक साल पहले मस्क से पिछड़े बराक ओबामा दूसरे स्थान पर हैं। 87.7 मिलियन फॉलोअर्स के साथ पीएम मोदी ट्विटर के सबसे लोकप्रिय यूजर्स में से एक हैं।

लोग ऐसी बातें करने लगे
जैसे ही ट्विटर पर मस्क द्वारा पीएम मोदी को फॉलो किए जाने की जानकारी सामने आई, लोगों ने इसे टेस्ला के भारत में संभावित प्रवेश से जोड़ना शुरू कर दिया। कई यूजर्स कहने लगे कि टेस्ला भारत में फैक्ट्री लगा सकती है। यह पहली बार नहीं है जब टेस्ला के भारत में संभावित प्रवेश की अटकलें लगाई जा रही हैं। हालांकि, इस राह में अब भी कई बाधाएं हैं।

टेस्ला इसकी मांग कर रहा है
मस्क की कंपनी टेस्ला अपनी कारों को पहले भारत में इम्पोर्ट करना चाहती है और इसके लिए टैक्स ब्रेक की मांग कर रही है। मस्क का कहना है कि वह पहले भारत में टेस्ला का आयात करेंगे और उसके बाद ही वह भारत में कारखाना लगाने के बारे में सोच सकते हैं। दूसरी ओर, भारत सरकार लगातार कंपनियों से वाहनों का आयात करने के बजाय स्थानीय स्तर पर निर्माण करने के लिए कहती रही है।

यह स्थिति भारत सरकार की है
वर्तमान में, टेस्ला संयुक्त राज्य अमेरिका के अलावा जर्मनी और चीन में अपने वाहन बनाती है। कंपनी चीन के कारखानों से एशियाई और यूरोपीय बाजारों में आयात करती है। भारत सरकार ने स्पष्ट कर दिया है कि टेस्ला को अपने चीन में बने वाहनों को डंप करने के बजाय भारत में एक कारखाना स्थापित करने पर विचार करना चाहिए। भारत सरकार वर्तमान में पूरी तरह से निर्मित इलेक्ट्रिक वाहनों के आयात पर 100 प्रतिशत शुल्क लगाती है। इससे सीधे तौर पर ऐसी कारों की कीमत दोगुनी हो जाती है। इलेक्ट्रिक वाहनों के पुर्जों के आयात पर 15 से 30 प्रतिशत शुल्क लगता है।

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